फटी एड़ियों पर लगाएं हींग से बना ये नुस्खा, हाथों हाथ दिखेगा असर

0
533

अक्सर लोगों को एड़ियों के फटने की शिकायत होती है। दरअसल, एड़ियों यानि कि पैरों के तलवे फटने के कई कारण होते हैं। अगर देखा जाए तो ये धूल-मिट्टी के संपर्क में अधिक रहने के चलते फटती हैं। ये सब भी सच है कि जितना व्यक्ति अपने अन्य अंगों का ध्यान रखता है उतना एड़ियों का नहीं रखते हैं। हमारी इस अनदेखी की वजह से अक्सर एड़ियां फटने लगती हैं। ये समस्या सर्दियों में अधिक बढ़ जाती है। एड़ी फटने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में खुश्की के ज्यादा बढ़ जाने, नंगे पैर कठोर फर्श पर चलने, खून की कमी होने, अधिक ठंड के प्रभाव और धूल-मिट्टी की वजह से एड़ियां फट जाती हैं। फटी हुई एड़ियों का अगर जल्द से जल्द ख्याल न रखा गया, तो वो और ज्यादा फट सकती हैं। उनसे खून आने लगता है और काफी दर्द भी होता है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको इन्हें सही करने के लिए एक जबरदस्त नुस्खा बता रहे हैं।

 

कैसे बनता है ये नुस्खा

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। आप बस एक बर्तन में नीम के तेल को रखना है और फिर उसमें हींग का बारीक पेस्ट बनाकर डाल लें। अब इसे एड़ियों में लगा लें और पैरों में पोलेथीन बांधकर सो जाए। जिससे आपकी चादर खराब न हो। आप देखेंगे कि आपको सुबह उठकर ही आराम मिलेगा। इसे ट्राई करने के बाद आप खुद महसूस करेंगे कि फटी एड़ियों के लिए हींग का नुस्खा बहुत ही कारगार और बनाने में भी बहुत आसान है। कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से अपने घर में बना सकते हैं। अगर आपकी एड़ियां सही हैं लेकिन आपके परिवार में किसी को इस तरह की शिकायत है तो आप उन्हें भी ये बता सकते हैं।

ये नुस्खे भी है कारगार

  • शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है। शहद में ऐंटी-बैक्टीरिअल तत्व भी पाए जाते हैं। फटी एड़ियों के इलाज में शहद बेहत ताकतवर नुस्खा है। एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं। इसमे अपनी एड़ी को करीब 20 मिनट तक रखें। उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज कर लें।
  • ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमें एड़ी भिगोएं। ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियों को फौरन राहत मिलेगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। इससे एड़ी में काले धब्बे साफ हो जाएंगे। इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है। इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रखें।
  • फटी एड़ियों को सही करने के लिए यह सबसे सस्ता और आसान उपाय है। पके केल के गूदे को मसल लें और फिर से फटी एड़िओं पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो डालें। साफ करते वक्त साबुन का इस्तेमाल नहीं करें।
  • फटी एड़ियों को ठीक करने में मोम और नारियल तेल का जबर्दस्त असर होता है। यदि आप फटी एड़ियों के दर्द से पीड़ित हैं तो मोम और नारियल के मिश्रण से आपको काफी राहत मिलेगी।
  • बालों को लंबा और घना बनाने के लिए तो अरंडी के तेल के इस्तेमाल के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन फटी हुई एड़ियों के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है। पैरों को गर्म पानी से धोकर उनमें अरंडी का तेल लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

Comments

comments

LEAVE A REPLY