मानसिक तनाव दूर करने के उपाय

0
183

मानसिक तनाव दूर करने के उपाय 

इस मनुष्य जीवन में जिंदगी सदैव एक जैसी नहीं रहती है । आये दिन नयी नयी चुनौतियों आती है जीवन भर तमाम उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है । विशेषकर युवावस्था के बाद पारिवारिक, सामाजिक, आर्थिक दबाव काफी बढ़ जाता है । इन दबाव और मानसिक चिन्ताओं का हमारे मन , मस्तिष्क पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । यहाँ पर हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको करके निश्चित रूप से दबाव, चिन्ताओं को दूर किया जा सकता है,
जानिए मानसिक तनाव दूर करने के उपाय, Mansik tanav dur karne ke upay,चिन्ताओं को दूर करने के उपाय, Chintao ko dur karne ke upay ।

चिन्ताओं को दूर करने के उपाय
Chintao ko dur karne ke upay

Kalash One Image भय, चिन्ताओं और मानसिक परिशानियों को दूर करने के लिए कपूर का एक छोटा सा उपाय अवश्य ही करें । आप जिस कमरे में सोते हों, उस कमरे में कपूर का एक लैंप जलाएं। अगर घर पर कपूर का लैम्प ना हो तो वैसे ही किसी भी दीये अथवा बर्तन में कपूर जला दिया करें, इससे समस्त भय दूर होते है, परेशानियों से छुटकारा मिलता है, पिछले जन्म के पाप कट जाते हैं और परिस्थितियां अनुकूल होने लगती हैं।

Kalash One Image किसी भी तरह की मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें । प्रत्येक शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि देव को तेल चढायें । छह माह में कम से कम एक बार अपनी पहनी हुई एक जोडी चप्पल जो बहुत ख़राब ना हो किसी गरीब को दान अवश्य ही करें । इससे चिंताएं दूर होंगी मानसिक शान्ति और ऊर्जा की प्राप्ति होती ।

Kalash One Image कई बार पारिवारिक, आर्थिक या अन्य कारणों से दिमाग बहुत ही उत्तेजित हो जाता है, चिंताएं दिल और दिमाग पर हावी हो जाती है , ऐसा लगने लगता है कि घबराहट, गुस्से या दबाव या किसी मानसिक परेशानी / सोच से दिमाग बिलकुल फ़ट पडेगा, अपने पर काबू नहीं रहता है।ऐसी परेशानी में एक लोटे में या जग में पानी लेकर उसके अन्दर चार लालमिर्च के बीज डालकर अपने ऊपर सात बार उबारा (उसारा) करके उस जल को घर के बाहर सडक पर फ़ेंक दें , दिमाग से बोझ कम होने लगेगा तुरंत आराम मिल जायेगा।

Kalash One Image शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर पूर्ण श्रद्धा से हनुमान जी की आराधना कर उनके कंधे अथवा चरणों से सिंदूर उसे अपने माथे पर लगाने से आत्मविश्वास बढ़ता है सभी तरह की चिंताएं, परेशानियाँ दूर होती है।

Kalash One Image मानसिक दबाव , किसी भी तरह की चिंताओं से मुक्ति पाने के लिए नित्य प्रांत: सूर्य देव को ताम्बे के बर्तन में लाल चन्दन, अक्षत, गुड़ तथा लाल पुष्प डालकर अर्घ्य दें और उनसे अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए प्रार्थना करें ।

Kalash One Image चाहे कैसी भी परिस्तिथि क्यों ना हो घर के किसी भी सदस्य पर अपनी झल्लाहट , अपना गुस्सा ना निकालें ना ही अपनी किसी भी परेशानी के लिए उन्हें दोष दें । सदैव घर से बाहर जाते समय अपने माता-पिता के चरण छूकर उनका आशीर्वाद लेकर ही जाएँ और घर पर वापस लौटते समय खाली हाथ ना आएं कुछ ना कुछ चाहे कागज ही क्यों ना हो साथ लेकर आएं । जिस घर में बड़े – बुजुर्गो और स्त्रियों को पूर्ण सम्मान मिलता है उस घर परिवार से समस्त चिंता ,सभी संकट दूर रहते है । 

Kalash One Image यदि दिमाग पर किसी बात की चिन्ता रहती हो तो रविवार को छोड़कर नियमित रूप से पीपल की सेवा करें । शनिवार को पीपल के पेड़ पर दूध और काले तिल मिश्रित मीठा जल चढ़ाने और बाकि दिन सादा जल चढ़ाने एवं शनिवार को संध्या के समय पीपल पर कड़वे तेल अथवा तिल के तेल का चौमुखा दीपक जलाने से समस्त मानसिक चिंताएं दूर होती है , कुंडली के ग्रह अनुकूल फल देने लगते है ।

Kalash One Image किसी विशेष कार्य से जाते हुए , घर से बाहर निकलते ही भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए दाहिने हाथ की हथेली पर 2 इलाइची रखकर तीन बार श्री श्री श्री का उच्चारण करके उसे खा लें , इससे मार्ग में विघ्न नहीं आते है कार्यों में सफलता मिलने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Comments

comments

LEAVE A REPLY