10 Human Body Tricks That Can Make Life Easier

0
519

10 Human Body Tricks That Can Make Life Easier

हमारा शरीर एक आश्चर्यजनक रूप से जटिल मशीन है जो कई बार नियंत्रित करने में बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसा लगता है कि कुछ चीजें अपने आप ही होती हैं, जैसे छींकने या हिचकी। या शायद हम वास्तव में उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं?

4Remedy ने अपने शरीर को नियंत्रण में रखने के कुछ उपाय सुझाए हैं यदि आप अजीब परिस्थितियों से बचने के लिए चाहते हैं। और उन लोगों के लिए जिन्होंने सफ़ेद खरगोश की बैठक और वंडरलैंड खोजना हमेशा सपना देखा है, अंत में एक बोनस है।

10. You don’t want to sneeze? Press the skin on the bridge of your nose with your fingers.

जब आप अपनी नाक के पुल पर त्वचा को परेशान करते हैं, तो आपका मस्तिष्क अलार्म संकेत प्राप्त करता है और ब्रेक को अन्य प्रक्रियाओं पर डालता है, जिसमें छींकने वाली पलटा भी शामिल है। इसके विपरीत, यदि आप छींकना चाहते हैं और ऐसा नहीं कर सकते, तो एक उज्ज्वल रोशनी देखें।

यदि हमारी सिफारिशें आपके लिए काम नहीं करती हैं, तो आशावादी रहने की कोशिश करें एक महिला जो एक पंक्ति में 976 दिनों के लिए छींकने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मिली है।

9. For better hearing, close your ears.

जब आप एक क्लब में होते हैं या संगीत कार्यक्रम में होते हैं, तो संगीत बहुत ज़ोर है, और आप अपने दोस्त बोलने से नहीं सुन सकते अपने कान में ट्रागस को पुश करें, और अपने दूसरे कान को अपने दोस्त की ओर मुड़ें यह जीवन हैक नियमित रूप से गायक द्वारा प्रयोग किया जाता है, हालांकि ऐसा लगता है कि वे सिर्फ अपने ईरफ़ोन फिक्सिंग कर रहे हैं।

8. Suck your thumb if something worries you

इस प्रतिक्रिया को वोगस तंत्रिका उत्तेजना द्वारा समझाया जा सकता है, जो आपके दिल को धीमा कर देता है और रक्तचाप को कम करता है।

यदि कोई चिंताजनक स्थिति आपको मिलती है, जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हों, तो बस अपनी उंगलियों को अपने अंगूठे के साथ एक मुट्ठी में दबाएं, और बस उस पर झटका।

7. To get rid of the hiccups, press an ice cube to your tongue.

हिचकी के खिलाफ हर किसी का अपना नुस्खा है: अपनी जीभ की नोक खींचें, बर्फ को अपनी जीभ पर दबाएं, या चीनी घन को निगल लें अपने हथेलियों के साथ अपने कान बंद करने की कोशिश करें और एक सांस में एक साँस में एक गिलास पानी पी लें। या एक सिंक पर मोड़ो और कांच से बाहर पानी पीने से

यदि आपकी हिचकिचियां अभी भी पारित नहीं हुई हैं, तो आप इस आदमी की तरह खत्म हो सकते हैं। वह 68 वर्षों के लिए हिचकी थी लेकिन फिर भी शादी करने में कामयाब रहा और उसके पास 8 बच्चे हैं।

6. If you have a cramp in the right side of your body while running, exhale when you step on your left foot.

वही नियम तब लागू होता है जब आपके बाईं ओर चोट लगी है – जब आप अपने दाहिने पैर पर कदम उठाते हैं और आपकी चोट की ओर थोड़ा सा मालिश करें

जब आप चलाते हैं, तो रक्त काम कर रहे मांसपेशियों को बहता है उचित गर्म-अप के बिना, रक्त समान रूप से फैलता नहीं है और इस प्रकार, यकृत और तिल्ली को बहता है ये अंग तब डायाफ्राम पर दबाव डालना शुरू करते हैं।

5. Hold your breath if you want to wake up faster.

जब आप ऐसा करते हैं, तो आपका दिल ताल तेज हो जाता है, और आपका शरीर एक सक्रिय शासन को चालू करने के लिए एक आदेश भेजता है।

लेकिन इसे अति प्रयोग न करें अयोग्य पांव अपने दिल पर एक गंभीर तनाव है उदाहरण के लिए, पुरुषों को शारीरिक प्रशिक्षण करने की सलाह नहीं दी जाती है, सो जाने से 2 घंटे पहले

4. You’re moody? Gnaw on a pencil.

रहस्य सरल है जब आप अपने दांतों में एक पेंसिल पकड़ते हैं, तो मुस्कुराहट करने में शामिल मांसपेशियों को काम करना पड़ता है। प्रासंगिक आवेग तंत्रिकाओं के माध्यम से आपके मस्तिष्क को भेजा जाता है, और यह एंडोर्फिन का उत्पादन शुरू करता है। आखिरकार, आप एक सामान्य फैशन में मुस्कान करेंगे

3. Activate your supermemory with a sprig of rosemary.

यदि आपको दिल से कुछ सीखना है, तो यह करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी स्मृति की छिपी क्षमता का उपयोग कर रहा है। रात को इसे जानें, बिस्तर में पड़ेगा और दौनी सुगंध। यह सरल चाल आपको आवश्यक जानकारी को तेजी से और बेहतर परिणाम के साथ याद रखने में मदद करेगी।

2. When your leg falls asleep, shake your head.

क्या आपको याद है कि अप्रिय लग रहा है जब आपका पैर या हाथ सो जाता है? उन भयानक पिंस और सुइयों! लेकिन जो भी आप कर सकते हैं, वह तब तक इंतजार करता है जब तक वह पास नहीं हो जाता। अगली बार, उन अप्रिय क्षणों के दौरान अपना सिर हिलाएं। आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा, और “पिंस और सुई” अनुभूति एक मिनट के भीतर पारित हो जाएगी

1. Pinch your nose if you want to deceive a polygraph.

यदि आप घबराए हुए हैं और आपका दिल बहुत तेज़ तरीके से पिटाई कर रहा है, तो अपनी नाक की नोक चुटकीजिए, और अपनी उंगलियों के साथ इसे बंद करें फिर अपने कानों को बंद करें और तेजी से श्वास छोड़ें। आपको लगेगा कि आपके कानों के अंदर का दबाव बदल गया है।

Bonus: How to deceive your brain and see the world around you as if you entered a parallel universe

रेडियो चालू करें, और इसे सुनकर “सफेद शोर” सुनें।
आधा में एक पिंग-पोंग बॉल कट करें चिपकने वाली टेप की मदद से, आंखों को अपनी आंखों से छू लें।
अब आपको रेडियो के पास लेटने और आराम करने की आवश्यकता है। 10-20 मिनट में, आपको गेंज़फेल्ड इफेक्ट का अनुभव होगा।
आपका मस्तिष्क एक नए तरीके से ध्वनियों और प्रकाश की व्याख्या करना शुरू कर देगा, असामान्य उत्तेजना पैदा करेगा और मतिभ्रम भी पैदा करेगा। वास्तविकता धारणा के इस उल्लेखनीय घटना को एक लंबे समय के लिए जाना जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने इसे केवल 20 वीं शताब्दी में ही प्राप्त किया।

Comments

comments

LEAVE A REPLY