10 Important Signs That Your Body Is Very Stressed

0
374

हर कोई कभी-कभी मौसम के नीचे महसूस करता है लेकिन अगर कुछ ऐसा है जो कुछ समय तक आपको परेशान कर रहा है, तो आपको अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेना चाहिए शायद यह तनाव के बारे में सब कुछ है कई डॉक्टर कहते हैं कि यह विभिन्न रोगों का कारण बन सकता है।

4Remedy ने कुछ सबसे लोकप्रिय लक्षणों को चुना है जो आपके शरीर को तनाव से प्रभावित कर रहे हैं।

1. Skin diseases

सोरायसिस, मुँहासे, और अन्य त्वचा रोग तनाव के कारण हो सकता है वैज्ञानिकों ने छात्रों के बीच शोध किया, और यह एक उच्च स्तर के मनोवैज्ञानिक तनाव और त्वचा की समस्याओं के बीच एक सीधा संबंध दिखाया। चूहों के साथ एक प्रयोग ने एक ही परिणाम दिया उन जानवरों को जो बड़ी मात्रा में तनाव का सामना करते थे, त्वचा संक्रमण के लिए अधिक संवेदनाशील थे।

2. Changing weight

आप ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जहां आप आहार या शारीरिक व्यायाम के साथ अपने वजन को स्थिर नहीं कर सकते।

कुछ बहुत ही गहन अनुभव आपको अतिरिक्त पाउंड प्राप्त कर सकते हैं जैसा कि यह पता चला है, अक्सर तनावपूर्ण स्थितियों में हार्मोन कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ जाता है। यह वसा और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को स्थिर करता है और खून में चीनी के आवश्यक स्तरों का समर्थन करता है। अगर किसी व्यक्ति में बहुत अधिक हार्मोन होता है, तो वह व्यक्ति अधिक खाएगा, शरीर कम टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करेगा, और शरीर कम कैलोरी जला देगा। और इससे आपको वजन बढ़ाना होगा।

कभी-कभी तनाव और चिंता से लोग वजन कम करने का कारण बनते हैं रक्त में एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ता है, ऐसा होता है। एड्रेनालाईन चयापचय को गति देता है, लेकिन यह वसा के उत्सर्जन को धीमा कर देती है। वैज्ञानिकों ने भी वजन कम करने के लिए सीआरएच हार्मोन को दोष दिया है।

3. Frequent colds

जैसा कि हमने पहले कहा था, तनाव से कॉर्टिसोल का उत्पादन होता है, जो सूजन को दबाने कर सकता है। हालांकि, यदि एक व्यक्ति को पुरानी तनाव का सामना करना पड़ रहा है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली को कोर्टिसोल के प्रति कम संवेदनशील हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अधिक गंभीर सूजन होती है। शरीर को ठंडा होने का अधिक खतरा होता है।

ठंड के मौसम को दोष न दें क्योंकि यह केवल कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले शरीर के लिए एक ट्रिगर है। यदि आप अक्सर बीमार हो जाते हैं, तो उस बारे में सोचें जो आपको अपने जीवन में बहुत चिन्ता करती है, और इसे खत्म करने का प्रयास करें।

4. Gastrointestinal disorders

वैज्ञानिक प्रमाण है कि जठरांत्र संबंधी मार्ग पर तनाव का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। कभी-कभी, पेट में दर्द और पेट के दर्द के लिए दवाएं मदद नहीं करती हैं इस मामले में, एक मनोवैज्ञानिक के लिए एक यात्रा बहुत मददगार हो सकता है। एक डॉक्टर आपकी चिंता के कारणों को निर्धारित करेगा और आपकी मदद करने का प्रयास करेगा

5. Difficulties focusing

जो लोग लंबे समय से तनाव में हैं उन्हें कार्य करने पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है। यदि आप देखते हैं कि आप सामान्य से कम ध्यान केंद्रित कर चुके हैं, तो शायद यह थोड़ा धीमा करने और आराम करने का समय है। यह तंत्रिका तनाव के कारण होता है

6. Loss of hair

वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि तनाव आपको आंशिक रूप से या पूरी तरह से गंजे भी कर सकता है। यदि आपने पाया है कि आपके पहले से कम बाल हैं, और अलग-अलग विटामिन सकारात्मक प्रभाव नहीं लेते हैं, तनाव एक कारण हो सकता है। यदि आप अपने सुंदर बालों को रखना चाहते हैं, तो परेशान होना बंद करो।

7. Headaches

सिरदर्द कई कारणों से हो सकते हैं: ओस्टियोकॉन्डोसिस, नींद, कम या उच्च रक्तचाप, साइनसइटिस, गर्भावस्था और कई अन्य लोगों के बीच गलत स्थिति। लेकिन कभी-कभी सिरदर्द भावनात्मक तनाव के कारण होते हैं जो आपके पास काम या घर पर होते हैं

गोलियां लेना सिरदर्द के साथ मदद कर सकता है लेकिन यदि आप अपने जीवन से तनावपूर्ण स्थितियों को बाहर नहीं करते हैं, तो सिरदर्द फिर से और अधिक बार फिर लौट जाएगा

8. Low libido

एक भावनात्मक रूप से सूखा व्यक्ति, जो अक्सर तनाव से अवगत कराया जाता है, आमतौर पर कम कामेच्छा होता है वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया और इस तरह के एक निष्कर्ष पर आया। इसलिए यदि आप लंबे समय से अपने साथी के साथ सेक्स नहीं करते हैं, तो आप पागल नहीं हो या चिंता न करें क्योंकि इससे स्थिति की मदद नहीं होगी। यदि कारण वास्तव में तनाव है, तो यह केवल चीजों को और भी बदतर करेगा एक महान काम करने के लिए छुट्टी पर एक साथ जाना होगा।

9. Problems with sleep

तनावपूर्ण स्थितियों में नींद के साथ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं अगर आपके पास लंबे समय तक भारी तनाव हो रहा है तो आपको अनिद्रा हो सकता है यह एक बहुत ही मुश्किल स्थिति है क्योंकि एक व्यक्ति सामान्य रूप से काम नहीं कर सकता और अच्छी नींद के बिना जीवन का आनंद ले सकता है। जब नींद की गोलियां अब काम नहीं करती हैं, तो सावधानी बरतने का समय है और शायद एक चिकित्सक को देखना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी नींद की समस्याओं का कारण खोज सकते हैं और जितनी जल्दी हो सके इसे खत्म कर सकते हैं।

 

10. Cardiovascular diseases

हमारे दिल में हमारे जीवन के दौरान काफी कुछ करना है, दोनों अच्छी चीजें और बुरे हैं तनाव का दिल पर एक बुरा प्रभाव पड़ता है वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया कि हृदय संबंधी बीमारियों के सबसे अधिक कारणों में से एक गंभीर तनाव है। कड़ी मेहनत के रूप में ऐसी परिस्थितियों या, इसके विपरीत, कोई भी काम नहीं, गरीबी में रहना, और परिवार में समस्याएं ही स्थिति को बदतर बना देती हैं

Comments

comments

LEAVE A REPLY