10 Proven Ways to Improve Your Eyesight

0
66

10 Proven Ways to Improve Your Eyesight

दवा का एक बुनियादी सिद्धांत यह है कि यदि आप मांसपेशियों का उपयोग नहीं करते हैं तो यह कमजोर हो जाता है। बस किसी भी अन्य मांसपेशियों की तरह, आपको अपनी आंखों की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने और उन्हें अच्छे कार्य क्रम में रखने की ज़रूरत है 4Remedy  में हमने ऐसा करने के लिए 10 सिद्ध तरीके का चयन किया है।
1. दिन के दौरान अपनी आंखों को अतिरंजित करने से बचें कुछ मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें, और हर 2-3 घंटे में एक बार शांति का आनंद लें।
2. यहां 16 बुनियादी प्रसिद्ध अभ्यास हैं जो आप अपनी आँखों को कसरत देने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उन्हें सूचित किए गए क्रम में प्रत्येक दिन करें


3. यदि आप चश्मा पहनते हैं, तो उस समय को कम करें जब आप कर सकते हैं। उन्हें अधिक बार ले जाएं
4. कोमल परिपत्र गति की मदद से अपनी आँखें एक मालिश दें। नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार अंक 1 से 6 के माध्यम से स्थानांतरित करें।


अपनी आंखों पर प्रेस करने के लिए अपनी मध्यम और सूचक उंगलियों का उपयोग करें। आप थोड़ा दबाव महसूस करना चाहिए, लेकिन निश्चित रूप से दर्द नहीं है, जब आप कार्रवाई करते हैं
5. जब आप खुली हवा में चलने के लिए बाहर निकलते हैं, तो अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय दूरी को और अधिक बार देखने की कोशिश करें।
6. जितनी बार संभव हो गाजर का रस पीना (अधिमानतः हर दिन)।
यदि आप इस अभ्यास से अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसे जैतून का तेल के एक या दो बूंदों को जोड़ें। यह स्वाद खराब नहीं करेगा, लेकिन गाजर के रस में स्वस्थ तत्वों को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में आपकी मदद मिलेगी।
7. यदि आपकी आँखें शाम में चिढ़ हो जाती हैं, तो आप नियमित आइईडीरप्स के बजाय मुसब्बर वेरा रस का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इस प्राकृतिक उपाय का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से पहले परामर्श करें


8. जब आपकी आंखें थके हुए हों, उन्हें गर्म पानी से धो लें
9. बिस्तर पर जाने से कम से कम 2 घंटे पहले किसी कंप्यूटर, टीवी या स्मार्टफोन की स्क्रीन पर घबराएं न देखें।
10. आंखों के लिए भारतीय ट्राटैट अभ्यास का प्रयास करें। यह आपकी आंखों और दिमाग को ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा

एक खुले स्थान (उदाहरण के लिए एक मोमबत्ती) में रखा गया एक छोटा स्थिर वस्तु का सामना करना पड़ता है। अपनी आँखें और उस पर आपका पूरा ध्यान फोकस करें झपकी नहीं की कोशिश करो आपको अपने मस्तिष्क और मेमोरी में ऑब्जेक्ट की एक फर्म, विस्तृत इमेज रखने का उद्देश्य होना चाहिए।
फिर अपनी आँखें बंद करें, और अपनी आंखों के बीच की जगह पर अपना ध्यान केंद्रित करें, जब तक आप कर सकते हैं तब तक आपके सिर में ऑब्जेक्ट की छवि रखने की कोशिश कर रहे हैं। लगभग 10 मिनट के लिए ऐसा करो
इस अभ्यास का उद्देश्य आपकी आँखें थका हुआ होने से पहले कुछ की एक स्पष्ट छवि प्राप्त करना है।

Comments

comments

LEAVE A REPLY