15 Parts of the Human Body That Will Disappear in the Future

0
45

15 Parts of the Human Body That Will Disappear in the Future

द डिसेंट ऑफ़ मैन के पहले अध्याय में, चार्ल्स डार्विन ने लगभग एक दर्जन से अधिक शरीर के हिस्सों की पहचान की जिन्हें वे हर्षित रूप से “बेकार, या लगभग बेकार” के रूप में वर्णित करते हैं। डार्विन की सूची पूरी तरह से दूर थी – हमारे शरीर उन हिस्सों से भरे हुए हैं जिनकी हमें आवश्यकता नहीं है। उनमें से कुछ पर एक नजर डालें।
1. शरीर के बाल


हमारी भुजा हमारी आँखों से पसीना बनाए रखने में मदद करती है, लेकिन पुरुष चेहरे के बाल विपरीत सेक्स को आकर्षित करने में एक समान रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जाहिर है, मानव शरीर पर बालों को छोड़ दिया कोई कार्य नहीं करता है।

2. Paranasal sinuses

कोई नहीं जानता कि हम इन परेशानी बलगम-खड़े हुए गुहाओं को बरकरार रखते हैं, शायद सिर को हल्का बनाने के लिए छोड़कर।

3. Extrinsic ear muscles


कुछ जानवरों, जैसे कि खरगोश और कुत्ते, अपने कानों को स्वतंत्र रूप से इन विदेशी-लगने वाली मांसपेशियों के लिए धन्यवाद कर सकते हैं। हमारे पास अभी भी है, यही वजह है कि कुछ लोग अपने कानों को विचलित कर सकते हैं, लेकिन ये मांसपेशियों का कोई उद्देश्य नहीं है।

4. Wisdom teeth


प्रारंभिक इंसानों को जीवित रहने के लिए पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करने के लिए पौधों को चबा करना पड़ता था, लेकिन इन दिनों केवल 5% आबादी में इन स्वस्थ अभी तक बेकार दांतों का एक सेट है हमें उम्मीद है कि यह एक सूची से गायब होने वाला सबसे पहले होगा – कम दंत चिकित्सा बिल!

5. Neck rib


सरीसृपों की उम्र से संभवतः एक बचे हुए गर्भाशय ग्रीवा पसलियों का एक समूह, अभी भी 1% से कम आबादी में प्रतीत होता है। कुछ लोगों को केवल उनकी बाईं या दाईं तरफ है, जबकि कुछ में दोनों हैं। वे अक्सर तंत्रिका और धमनी समस्याओं का कारण।

6. Palmaris muscle


यह लंबा संकीर्ण मांसपेशियों को कोहनी से कलाई तक ले जाती है और आज के 11% मनुष्यों में गायब है। एक बार फांसी और चढ़ाई के लिए महत्वपूर्ण, आप शायद इसे रखना पसंद करेंगे अगर आप एक मार्शल कलाकार या रॉक पर्वतारोही थे

7. Male nipples


दोनों पुरुषों और महिलाओं के निपल्स हैं क्योंकि, भ्रूण के विकास के प्रारंभिक दौर में, एक अजन्मे बच्चे को प्रभावी ढंग से लिंग रहित (बिना लिंग) है। इस प्रकार, निपल्स दोनों पुरुषों और महिलाओं में मौजूद हैं पुरुषों में आम तौर पर लैक्टेशन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोलैक्टिन के आवश्यक स्तर की कमी होती है और दूध का उत्पादन नहीं किया जा सकता।

8. Arrector pili muscles


ये छोटी मांसपेशियों को जानवरों को इन्सुलेशन के लिए अपने फर को पफ करने या दूसरों को धमकाने की अनुमति देती है। मनुष्य ने इस क्षमता को बरकरार रखा (हंस बंडर्स सूचक हैं) लेकिन स्पष्ट रूप से ज्यादातर फर खो गए हैं।

9. Appendix


बड़ी आंत से जुड़ी यह संकीर्ण मांसपेशनल ट्यूब सेल्यूलोज को पचाने के लिए एक विशेष क्षेत्र के रूप में सेवा करता था जब मानव आहार में पशु प्रोटीन की तुलना में अधिक पौधे पदार्थ शामिल थे।

10. Thirteenth rib


हमारे सबसे करीबी चचेरे भाई, चिम्पांजी और गोरिल्ला, पसलियों का एक अतिरिक्त सेट है हमारे में से अधिकतर 12 हैं, लेकिन 8% वयस्कों में एक अतिरिक्त है

11. Toes


वैज्ञानिकों ने पाया कि मनुष्य अपने पैरों की मिडलाइन पर चलने और अधिक संतुलन करते थे, लेकिन अब हम धीरे-धीरे हमारे बड़े पैर की तरफ से अधिक संतुलन के लिए स्थानांतरित कर चुके हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि शेष राशि का हमारा केंद्र अभी भी आवक जा रहा है। इसका मतलब यह है कि मनुष्य संतुलन के लिए अपने पैर की उंगलियों पर भरोसा करते थे, लेकिन अब वे उन पर ज्यादा निर्भर नहीं करते हैं यदि यह प्रवृत्ति जारी रखती है, तो हमें अब अपने पैर की उंगलियों की ज़रूरत नहीं होगी।

12. Coccyx


इसे पूंछ की हड्डी भी कहा जाता है, और यह पूंछ की बची हुई चीज है जो अधिकांश स्तनधारियों अभी भी संतुलन और संचार के लिए उपयोग करते हैं

13. Third eyelid


पक्षियों और स्तनधारियों के एक सामान्य पूर्वज ने आँखों की रक्षा करने और मलबे को दूर करने के लिए झिल्ली लिया हो। आंख के अंदरूनी कोने में मनुष्य केवल एक छोटा गुना बनाए रखता है।

14. Darwin’s Point


कभी-कभी आधुनिक मनुष्यों में पाए जाने वाले प्रत्येक कान के शीर्ष पर त्वचा का एक छोटा सा मुड़ा हुआ बिंदु। यह एक बड़े आकार का अवशेष हो सकता है जिससे दूर की आवाज़ों को ध्यान में लाया जा सके।

15. Subclavius muscle


इस छोटे मांसपेशियों को पहले पसली से कॉलरबोन तक खींच कर उपयोगी होगा यदि मनुष्य अभी भी सभी चौकों पर चल रहा था। कुछ लोगों में एक है, कुछ के पास कोई नहीं है, कुछ में दो हैं

Comments

comments

LEAVE A REPLY