7 Things That Physically Change Your Brain

0
79

7 Things That Physically Change Your Brain

क्या आपने कभी सुपर बनने का सपना देखा है: स्वस्थ, अधिक सकारात्मक, चालाक? अब ये अच्छी खबर है 4remedy में कुछ युक्तियां मिलती हैं जिनका उपयोग आप अपने मस्तिष्क को एक नए स्तर पर अपग्रेड करने के लिए कर सकते हैं। और वे जितना आसान हो उतना आसान हो!

1. Stop nagging.


एक बार जब आप अपनी आदत को भड़काते हैं, तो आपका मस्तिष्क उस दौरान कई बदलावों को ट्रिगर करता है जिससे नकारात्मकता पूर्वाग्रह पैदा हो जाता है और यह अवसाद में भी समाप्त हो सकता है ज़िंदगी कितनी मुश्किल है, इसके बारे में शिकायत करने के बजाय, आप सूर्य में बाहर निकल सकते हैं, पैदल चलना और ध्यान कर सकते हैं उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में मनोवैज्ञानिकों ने एक प्रयोग किया और पाया कि 20 मिनट की सकारात्मक सोच में जो लोग रोज़गार रखते हैं वे अधिक सावधानी बरकरार रखते हैं और बीमारियों के लक्षणों में कमी भी आती है।

2. Be grateful for what you have.


उस दिन के अंत तक कम से कम 3 चीजों का पता लगाएं, जिसे आप के लिए आभारी महसूस करते हैं। मनोचिकित्सा और तंत्रिका विज्ञान के जर्नल का कहना है कि इस तरह के अभ्यास से आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ेगा। सेरोटोनिन आपके प्रीफ्रैंटल कॉर्टेक्स के उचित कामकाज के लिए जरूरी है, जो स्व-प्रतिबिंब और भावनात्मक संतुलन को नियंत्रित करता है, इस प्रकार इससे पिछले आतंक पैटर्न को खत्म करने में मदद करता है सकारात्मक दैनिक गतिविधियों को विस्तार से देखें आप उन्हें नीचे भी लिख सकते हैं

3. Verbalize negative feelings.


आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को लिखना चाह सकते हैं शर्मीली मत बनो! आगे बढ़ो और कागज पर उन्हें नाखें। वैज्ञानिकों का कहना है कि भावनाओं की भाषाई प्रसंस्करण अमिग्दाला गतिविधि को कम करती है, आपके मस्तिष्क में डर केंद्र है, और इस प्रकार तनाव के स्तर को कम करता है। एक शांत amygdala एक खुश आप का मतलब है

4. Be around people.


मिशिगन विश्वविद्यालय में 2010 में एक अध्ययन से पता चला कि दोस्तों के साथ शीतल या केवल एक ही भौतिक अंतरिक्ष में रहने के रूप में अन्य लोगों को आपके दिमाग को बहुत लाभ मिलता है। बड़े स्तर पर, यदि आप बुद्धिमान और भावनात्मक रूप से स्थिर व्यक्तियों से खुद को घेरे तो आपके मस्तिष्क में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं क्या आप जानते हैं कि मनुष्य संक्रामक हैं? आप भावनाओं और व्यवहारिक व्यवहारों से “संक्रमित हो सकते हैं” इस घटना को सामाजिक या भावनात्मक संवेदना के रूप में भी जाना जाता है।

5. Hug someone.


हग जादुई हैं एक गर्म गड़बड़ी हमारे दिमाग को छोड़ देता है डोपामाइन – खुशी हार्मोन यही कारण है कि आप तुरंत सुरक्षित और आराम से महसूस करते हैं। शोधकर्ताओं का ध्यान रखें कि गले लगाने से रक्तचाप कम हो जाता है, तनाव कम हो जाता है, और आपके मूड में सुधार होता है

6. Stop multitasking.


मोनोटोकिंग में मल्टीटास्किंग चालू करें जब आप अपने फोन पर बात कर रहे हैं, इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हैं, और एक संदेश लिख रहे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप मल्टीटास्किंग कर रहे हैं लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि एक समय में एक से अधिक चीज़ों पर ध्यान देने की कोशिश में आपकी उत्पादकता लगभग 40% कम हो जाती है। इसलिए विचलन को काट लें और एक सीमित कार्य के लिए एक कार्य पर ध्यान दें। एक बार जब आप किया जाए, तो अपने आप को शारीरिक व्यायाम, एक कप चाय, या एक त्वरित फोन कॉल के एक छोटे से ब्रेक के साथ इनाम दें।

7. Tune in to the right music.

सौभाग्य से, यह अच्छी खबर है आपको उत्पादक रूप से काम करने के लिए संगीत को बंद करना नहीं पड़ता है। वास्तव में, सही संगीत आपको अल्फा दिमाग में छूट देता है संगीत सेवा फ़ोकस @ प्रमुख न्यूरोसिआइंस के साथ मिलकर काम पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए विभिन्न प्रकार की प्लेलिस्ट तैयार की हैं।
ये निश्चित रूप से, आपके दिमाग को बेहतर बनाने के लिए आप जो भी गतिविधियां कर सकते हैं, वह नहीं हैं मुस्कुराते हुए, एक झपकी लेना, अपनी बिल्ली को पेटी करना, ताजी हवा में श्वास करना, अपने आप को अधिक प्रकाश में उजागर करना, और कुछ भी स्वस्थ जो आपकी मनोदशा को बेहतर बनाता है, आपके मस्तिष्क के लिए भी बेहतर काम करता है। उज्ज्वल साइड आपके मस्तिष्क के प्रदर्शन को बढ़ावा देने के अपने पसंदीदा तरीके के बारे में जानना चाहेंगे!

Comments

comments

LEAVE A REPLY