दो दिनों में चेहरे को गोरा करने के बेस्‍ट तथा आसान तरीके

0
781

गोरा  होने  के  अचूक घरेलू उपाय-

fddfdgहमेशा से गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना गया है। इसी खूबसूरती को पाने  करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं। महंगी से महंगी क्रीम, लोशन आदि सबका उपयोग किया जाता है। लेकिन यह भी सच है कि रंगत केवल एक ही रात में नही बदली जा सकती इसमें समय लगता है। आजकल हर कोई चाहता है वह सबसे सुंदर और आकर्षक लगे. इसके लिए हर व्यक्ति अनेक प्रयोग करते रहते हैं. खूबसूरती पाने और त्वचा को गोरा बनाने के लिए आजकल बाजार में अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते हैं. लेकिन इनके प्रयोग से कुछ समय तक ही त्वचा को गोरा बनाया जा सकता है. त्वचा को लम्बे समय तक गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद लें सकते हैं जिनसे आप आसानी से अपने चेहरे को एक नया लुक दें सकते हैं.

गोरे होने कुछ घरेलू उपाय – 

  • एक बाल्टी ठण्डे या गुनगुने पानी लेकर उसमे दो नींबू का रस मिला लें और गर्मियों में कुछ महीने तक इस पानी से नहए इससे त्वचा की रंगत निखरती है.
  • आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आंवले के मुरब्बा का सेवन प्रतिदिन करें. इसका सेवन करने कुछ महीनों में ही त्वचा का रंग निखरता है.
  • प्रतिदन आधा गिलास गाजर का जूस खाली पेट लें. कुछ महीनों तक इसका सेवन करें. इससे गोरा होने में मदद मिलती है.
  • अपने चेहरे के साथ-साथ अपने पेट को हमेशा ठीक रखें पेट में कब्ज न रहने दें. इससे पेट तो स्वस्थ रहेगा ही साथ ही त्वचा की रंगत भी निखरती है.
  • रोजाना अधिक से अधिक पानी पीएं. पानी पीने से अनेक बीमारियों को खत्म किया जा सकता है.
  • अनेक लोगो को चाय कॉफ़ी का सेवन करना बहुत पसंद होता है. चाय कॉफी का सेवन कम करें. इससे भूक नहीं लगती जिसके कारण हमारी त्वचा में इफ़ेक्ट पड़ता है.

गोरा होने के लिए हल्दी का फेस पैक– 

गोरी त्वचा पाने के लिए हल्दी एक बहुत अच्छा उपाय है. हल्दी में थोड़ी ताजी मलाई, दूध तथा आटा मिला कर इनको मिक्स करके गाढा उबटन तैयार कर लीजिए. इस उबटन को अपने चेहरे पर लगाए करीब 15 मिंट लगने के बाद चहेरे को ठंडे पानी से चेहरे को धो लें इससे चहेरे की रंगत कुछ ही दिनों में निखरने लगेगी.

शहद और बादाम का स्क्रब गोरा होने के लिए –

बादाम रंगत निखारने का सबसे अच्छा उपाय है. रत को सोने से पहले 10 से 15 बादाम को भीगकर रख दीजिये. सुबह उसे छिले तथा इसमें थोड़ा शहद मिलकर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर स्क्रब करें. ऐसा करने से चेहरे की सुंदरता बढती है.

चन्दन का फेस पैक है फायदेमंद गोरा होने के लिए  – 

चन्दन का फेस त्वचा को गोरा करने के साथ-साथ पिंपल्स तथा एलर्जी को भी दूर करता है. 1 चम्म्च निम्बू का रस टमाटर के रस में थोड़ा चदन पाउडर मिला लीजिए. इस मिश्रण को अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाए. इस मिश्रण को थोड़ी देर तक लगा रहने दे इसके बाद चेहरे तथा गर्दन को ठन्डे पानी से धो दे. इससे चेहरे का रंग गोरा होने के साथ-साथ त्वचा कोमल भी होने लगेगी.

गोरी त्वचा के लिए केसर का फेस पैक– 

इसका प्रयोग गोरी रंगत पाने के लिए अधिक किया जाता है. इसके लिए थोड़ी मात्रा में क्रीम तथा दही लेकर इसमें केसर मिला दीजिये. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें. इस मिश्रण का प्रयोग कुछ दिनों तक लगातार करें. इससे गोरा होने में मदद मिलती है.

चिरौंजी का घरेलू फेस पैक गोरा होने के लिए – 

त्वचा को गोरा करने के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें तथा इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस तैयार किये हुए मिश्रण को अपने चेहरे, गरदन, बांहों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दे. एक घंटे बाद चेहरे को सादे पानी से धो दे. इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से त्वचा को गोरा करने में मदद मिलती है.

मसूर दाल उबटन गोरा होने के लिए –

मसूर की दाल का प्रयोग चहेरे को अनेक समस्याओं के समाधान हेतु किया जाता है. थोड़ी मसूर की दाल का पाउडर लेकर इसमें अंडे की जर्दी, नीबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए. इस मिश्रण को रोज चेहरे पर लगाएं तथा सूखने दे. उसके पश्चात चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे का रंग निखारने लगेगा.

बेसन फेस पैक बनाना है आसान गोरा होने के लिए  –

2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच सरसो का तेल तथा थोड़ा दूध मिला कर इसका मिश्रण तैयार कर लीजिए. अब अपने पुरे शरीर में आप इस उबटन को लगाए तथा इसे रगड़ कर निकल लें इसके बाद स्नान कर लीजिए. त्वचा धीरे-धीरे गोरी होने लगेगी.

इन सभी घरेलू फेस पैक और कुछ घरेलू उपचार को अपनाने से आपके चेहरे की रंगत में चार चाँद लग जायेंगे ।

Comments

comments