If You Have High Blood Pressure, Strokes or Varicose Veins, Start Doing These 7 Things

0
61

If You Have High Blood Pressure, Strokes or Varicose Veins, Start Doing These 7 Things

लगभग हर कोई कभी-कभी अपने पैर की उंगलियों और उंगलियों में ठंडे पैर या सुन्नता का अनुभव करता है। यदि हर दिन ऐसा होता है, तो आपको मदद की ज़रूरत है यह संकेत करता है कि आपके रक्त परिसंचरण खराब है, जिसके परिणामस्वरूप किडनी के मुद्दे, वैरिकाज़ नस की समस्याएं, और अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
4Remedy आपके लिए तैयार किए गए कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को आप अपने दैनिक आहार में जोड़ सकते हैं और आपके क्रियान्वयन में आसान कार्य कर सकते हैं। इनमें से कौन सा आप पहले से ही करते हैं?

7. Get a pet.


एक पालतू जानवर, विशेष रूप से एक कुत्ते के मालिक, हृदय रोग के जोखिम को कम कर देता है अपने पालतू जानवर के साथ एक विशेष बंधन बनाने से आपकी हृदय की दर कम हो जाती है जब आप उनके आसपास होते हैं और आपके तनाव को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करते हैं। इसके अलावा, एक कुत्ते के मालिक को बाहर जाने और चलने की संभावना बढ़ जाती है। कार्डियोवस्कुलर अभ्यास – जैसे चलना – अपने दिल और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करें।

6. Choose wine over beer.


2015 में आयोजित एक नैदानिक परीक्षण ने पुष्टि की कि शराब पीने से आपके दिल की स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है अन्य शराब की तुलना में, वाइन आपको अधिक लाभ देता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पौध यौगिक होते हैं। लेकिन इसे नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण है: महिलाओं के लिए एक पेय, और पुरुषों के लिए दिन में 2 से अधिक नहीं।

5. Eat spicy food.


कायेने का काली मिर्च और लाल मिर्च रक्त वाहिकाओं का विस्तार और रक्त के प्रवाह में वृद्धि वे आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को बेहतर कार्य करने और ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में मदद करते हैं। वे अपने हाथों और पैरों को भी गर्म करते हैं (ठंडे हाथ या पैर का मतलब खराब रक्त प्रवाह होता है)।
सुझाव: यदि आपके लिए लाल मिर्च बहुत मसालेदार है, तो प्याज और लहसुन को अपने आहार में जोड़ें। लहसुन आपके रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और हाइड्रोजन सल्फाइड का स्तर बढ़ाता है, जो बदले में, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। प्याज में एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च स्तर है, जो रक्त के थक्कों के गठन को रोकता है।

4. Wear the right clothes.


डॉक्टरों ने लंबे समय तक तंग कपड़ों को नहीं पहनने का सुझाव दिया चुस्त पैंट या पतली जीन्स परिसंचरण में बाधा डालती हैं और वैरिकाज़ नसों के विकास की सुविधा प्रदान कर सकती हैं। हल्के ढंग से फिट या थोड़ा ढीला कपड़ों से आपके शरीर में आम तौर पर रक्त प्रसारित होता है।

3. Add foods rich in folic acid.


फोलिक एसिड में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक सेलुलर विकास और पुनर्जनन है। फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और एनीमिया की रोकथाम में लगी हुई है। पर्याप्त फोलिक एसिड होने पर रक्त के थक्के को प्रभावित नहीं किया जाएगा।
फोलिक एसिड के स्रोत:
अंधेरे पत्तेदार साग (पालक, सलगम, सलाद)
ब्रोकोली और एवोकैडो
खट्टे फल (संतरे, अंगूर), पपीता, केले, स्ट्रॉबेरी
सेम, मटर, और मसूर
बीज और नट्स (सूरजमुखी के बीज, बादाम, अखरोट)
फूलगोभी, बीट, मक्का, और गाजर

2. Elevate your feet


अपने पैरों को अपने दिल के स्तर से ऊपर ले जाने पर आपके परिसंचरण में सुधार होता है क्योंकि यह नसों और पैरों से दबाव लेता है। यह आपको आराम करने में भी मदद करता है अपने पैरों को ऊपर उठाने से आपके रक्त वाहिकाओं और नसों पर तनाव और दबाव कम हो जाता है।
युक्ति: अपने पैर की उंगलियों को ले जाएं, और अपने ऊंचा पैर को मंडल करें। दिन के दौरान इसे लगातार 20 मिनट तक रखें, और आपके रक्त परिसंचरण में वृद्धि होगी।

1. Get a massage.


एक अच्छी मालिश स्थानीय परिसंचरण बढ़ती है क्योंकि यह नरम ऊतकों में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि मालिश सकारात्मक आपके परिधीय संवहनी समारोह को प्रभावित करती है। लम्फ और शिरापरक रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए फर्म लेकिन कोमल आंदोलनों को दिल की ओर रखना चाहिए।
युक्ति: बादाम, नारियल या जैतून का तेल का प्रयोग करें यदि आप कर सकते हैं, तो एक हफ्ते में कई बार मसाज का आनंद लें। स्वयं-मालिश के लिए, आप फोम रोलर का उपयोग कर सकते हैं बस इसे फर्श पर रखें, इसके खिलाफ एक गले की मांसपेशियों को दबाएं, और रोल करें

Comments

comments

LEAVE A REPLY