जल्दी लंबाई बढ़ाने के 7 आसान तरीके उपाय

0
98

हर मनुष्य की चाहत होती है कि अच्छी लम्बाई अच्छी हो। कद लम्बा होने से बहुत से क्षेत्रो में जैसे खेलो, पुलिस, सेना की नौकरी, मॉडलिंग आदि में सफलता की सम्भावना काफी बढ़ जाती है। कई बार शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन और न्यूटिशन ना मिलने, या अनुवांशिक कारणो से शरीर का विकास रुक जाता है। चाह कर भी समझ में नहीं आता है कि लम्बाई कैसे बढ़ाएं। लेकिन कुछ उपायों का पालन करके लम्बाई को निश्चित रूप से सामान्य से अधिक बढ़ाया जा सकता है,
जानिए लम्बाई कैसे बढ़ाएं, lambai kaise badayen, लम्बाई बढ़ाने की दवा, lambai badane ki dava

om हाइट इनक्रीज करने के लिये ( Height Increase Karne Ke Leye ) प्रोटीन, कैल्शियम, वसा और आयरन को अपने आहार में शामिल करें । इसके अलावा खूब सारी सब्जियां और फल का भी नियमित रूप से सेवन करें।

om शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढाने के लिये आपको दिन में 3 बार खाना खाने के अलावा 6 बार छोटे छोटे मील अवश्य ही खाने चाहिये। यह हाइट लंबी करने का अचूक उपाय है ( height lambai karne ka upay )

om लम्बाई बढ़ाने ( Lambai Badane ) के लिए प्रातःकाल दौड़ लगायें, नित्य सूर्य नमस्कार करें,किसी चीज़ से लटक कर पुल अप्स करें वा ताड़ासन करें ।

om हाइट बढाने ( height Badane ) के लिये एंटीबायोटिक्स का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है।

om लम्बाई बढ़ाने हेतु नित्य 2 काली मिर्च के टुकड़े 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर उसे निगल जायें। देशी गाय का दूध कद बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक है। यह अजमाई हुई लम्बाई की दवा ( Lambai ki dawa ) है |

om ठीक से सोएं क्योंकि सोते समय आपकी मासपेशियां और शरीर फैलता है, तो ठीक प्रकार से नींद लें।

om अपनी गर्दन और सिर को हमेशा सीधा और तान कर रखे। यदि आप हमेशा अपने सिर को झुका कर रखेगें तो आपका स्पाइनल कार्ड दब जाएगा और पूरा शरीर छोटा लगेगा।

om अपने वजन को नियंत्रित करें, क्योंकि अगर आपका वजन कम है तो आपकी हाइट ठीक से नहीं बढेगी।

om खूब पानी और दूध पियें। इसके अलावा अंडा, चिकन और मछली का सेवन भी अनिवार्य है।

om जमीन से 7 फुट पर एक छंड गाडे़ और उस पर जितनी देर हो सके उतनी देर तक रोज लटकें। इससे रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी और आपकी लंबाई बढे़गी।

Comments

comments

LEAVE A REPLY