Rang Chutane ke upay

0
285

होली के रंगों से बचने के और रंग हटाने के आसान 8 उपाय Rang Chutane ke upay

पुरे देश में होली का उत्सव मनाया जाता है।  रंगों की चारो और धूम मची रहती है।  जहा देखो वहा रंग ही रंग होते है।  पर आप जो रंग खेल रहे है वह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकते है।  रंग आपके स्किन ( त्वचा ) और चेहरे को नुकसान पहुंचा सकते है। होली की मस्ती तब भारी पड़ती है जब आपके स्किन पर से रंग नही जाते है।  तो आईये जानते है ऐसे कुछ खास टिप्स जो आपके चेहरे और त्वचा पर रंग को झट से हटा सकते है।

बेसन और दही और नारियल तेल का कमाल

एक बर्तन में दही और बेसन को मिक्स करके उसकी पेस्ट बनाये।  फिर उस पेस्ट को अपने स्किन पर लगा ले।  १० मिनिट बाद पानी से अपनी त्वचा धो ले।  अगर आपके स्किन से कलर हट जाए तो तुरंत स्किन पर ऐंटि-सेप्टिक और मॉइस्चराइजर लगा ले।  साबुन लगाने से पहले नारियल तेल का प्रयोग करे।  इससे कलर आसानी से हट जाता है

नींबू का आसान उपाय

चेहरे पर लगे कलर को निकलने के बार बार चेहरा णा धोये।  इससे होगा यही की आपकी त्वचा रुखी पड़ जाएगी।  अगर आप रंग हटाना चाहते है तो एक नींबू को बीचो बिच काट ले और उसे अपने त्वचा और चेहरे पर लगा ले।  इसके बाद नारियल तेल और आटा को मिक्स करे और अपने त्वचा और चेहरे पर लगा ले , इसे आसानी से आप रंग से मुक्ति पा सकते है।  यह करने के बाद कुछ समय बाद चेहरे पर मुल्तान मिटटी लगा ले इससे चेहरे की चमक दार और सॉफ्ट बन जाएगी।

माश्चराइज़र व फाउनडेशन  और नेल पेंट का प्रयोग

माश्चराइज़र व फाउनडेशन ले और होली खेलने से पहले उन्हें अपने चेहरे और हाथो पर लगा ले।  और गहरे रंग की नेल पोलिश होती है उसे अपने नेल पर लगा ले।  अपने बालो में जैतून या बाडन के तेल लगा ले।  अपने बालो को मुलायम और चमकदार रखने के लिए और रंगों से बालो को बचाने के लिए अपने बालो में सिरके को ३ चम्मच तेल में मिलाकर लगा ले।

रंग से होती है जलन

अगर आपके चेहरे या त्वचा पर जलन होती है तो तुरंत ऐलॉ वेरा जेल और रोज वॉटर खरीद ले या फिर खीरे का ज्यूस तयार करे और उसे जलन होने वाले जगह पर लगा ले।  जलन तुरंत ख़त्म हो जाएगी।

जैतून का तेल का उपाय

जैतून का तेल ले उसमे एक अंडे की जर्दी और उसमे छोटी ४ चम्मच शहद मिलाये।  इससे आपके बाल रूखे और बेजान नही होगे और रंगों से बचाव होगा।  यह सब मिश्रण अपने बालो में लगा ले और आधे घंटे के बाद धो ले।

केला और शहद का प्रयोग

एक आधा केले को मैश कर ले और उसमे 2 छोटे चम्मच शहद डाले और मिला ले उसके बाद उसमे 2 छोटे चम्मच मिलके क्रीम डाल कर मिक्स कर ले और कुछ देर बाद अपने त्वचा पर लगा ले।  ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगों से बचाव होगा और आपकी त्वचा कोमल और ड्राईनेस खत्म होगी।

टमाटर, दही और पपीता  का उपयोग

त्वचा साफ होने के बाद एक टमाटर ले, उसकी प्यूरी यानि सूप कर ले उसे 20 मिनिट तक अपने त्वचा पर लगा के रखे, उसके बाद अपनी त्वचा धो ले।  इससे त्वचा की टैनिन नष्ट हो जाएगी।  उसके बाद दही और पपीता को मिक्स कर ले उसकी पेस्ट बनाये और उसे अपने चेहरे पर लगा ले और 20 मिनिट बाद धो ले इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट और चमकदार हो जाएगी और रंगों से बाख जाएगी।

Comments

comments