केवल 2 बूंद रात को नाभि में डालें और चेहरे का ग्लो बढ़ाये !

0
131

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय – खूबसूरती ऐसी चीज है जिसे पाना हर किसी का सपना होता है.

चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई अपने आप को खूबसूरत बनाकर रखना चाहता है. इसके लिए वे लाख जतन भी करते हैं. और अपनी इस इच्छा को पूरा करने की खातिर हम कई तरह के महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते रहते हैं. जो सिर्फ एक कुछ नियत समय तक के लिए होता है.

निखार तो चेहरे पर आ जाता है लेकिन कुछ खास नहीं और ये लोगों में असंतोष और निराशा पैदा करने वाला भी होता है.

लेकिन ज़रा सोचिए कि एक समय ऐसा भी था जब मार्केट में उपलब्ध ये प्रोडक्ट उन दिनों हमारे पूर्वजों के पास नहीं होते थे. बावजूद इसके वो कैसे खूबसूरत रहा करते थे. उनकी जवानी लंबे समय तक बरकरार रहती थी. आज के समय में कई बार लोग ऐसे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर लेते हैं जो उनके लिए नुकसानदेह साबित हो जाता है. त्वचा को खूबसूरत बनाने के बदले बदसूरत बना देता है.

इसलिए आज हम आपको कुछ ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय – ऐसे प्राकृतिक और पुराने उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आ जाएगा.

इन उपायों को राजघराने की महिलाएं और यहां तक कि पुरुष भी किया करते थे. पहले के समय में हमारे पूर्वज आयुर्वेद पर ही निर्भर हुआ करते थे. और ये आयुर्वेद उनके लिए इतना असरदार होता था कि आज के मुकाबले पहले के लोग बहुत ही अधिक स्वस्थ रहा करते थे. दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आयुर्वेद का कोई साइड इफ़ेक्ट होता नहीं.

आप इस बात को जानकर हैरान होंगे लेकिन ये सच है कि पहले के जमाने में लोग अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए जड़ी-बूटियों के रस को अपनी नाभि में डाला करते थे. जिससे उनके चेहरे काफी खूबसूरत और आकर्षक दिखते थे. उनके चेहरे में प्राकृतिक निखार होता था. आज हमें आयुर्वेद की इतनी ज्यादा जानकारी नहीं है और हम नकली प्रोडक्ट्स की ओर खिंचे चले जा रहे हैं.

चलिये जानते हैं आयुर्वेद के उन कारगर उपायों को जिसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और दमकता हुआ बना सकते हैं और वो भी बहुत ही आसानी से.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

१ – नीम का तेल

अगर आपके चेहरे पर पिंपल आते रहते हैं तो रात को सोते समय प्रतिदिन अपनी नाभि में नीम के तेल की दो बूंद डालें. कुछ ही समय में आप देखेंगे कि चेहरे के सारे पिंपल गायब होने लगे हैं.

२ – देशी घी

आपका रंग कितना भी सांवला हो लेकिन प्रतिदिन अपनी नाभि में देसी घी के दो बूंद डालने से आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी. और साथ ही आपके होंठ भी एकदम से मुलायम होने लग जाएंगे.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

३ – शहद

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो उसके लिए प्रतिदिन रात को अपनी नाभि में शहद की दो बूंद डालें आपकी त्वचा निखर जाएगी.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

४ – गुलाब जल

चेहरे पर दाग धब्बे हैं तो प्रतिदिन रात को गुलाब जल की दो बूंद डालें. आपके चेहरे से सारे दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे और आपकी त्वचा साफ और सुंदर दिखने लगेगी.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

५ – ऑलिव ऑयल

अपनी खूबसूरती, अपने रंग को और निखारने के लिये प्रतिदिन अपने नाभि में दो बूंद ऑलिव ऑयल डालें.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

६ – बादाम का तेल 

चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए बादाम का तेल काफी कारगर साबित होता है.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

७ – सरसों का तेल

होंठों की खूबसूरती और चमक बढ़ाने के लिए दो बूंद सरसों का तेल नाभि में डालना काफी फायदेमंद होता है.

ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय

ये है ख़ूबसूरत त्वचा का घरेलु उपाय – इन उपायों को करना बहुत ही आसान है. इससे आसान तरीका खूबसूरती पाने का और कोई नहीं हो सकता. निश्चित रूप से इसे आप आजमा कर देखिए आपको इसका लाभ जल्द ही दिखने लगेगा. आपको खुद पर यकीन नहीं होगा कि आपकी खूबसूरती में इतना बदलाव आने लगा, आपकी त्वचा पहले की अपेक्षा अधिक चमकने लगी है. आपका चेहरा बेदाग होकर निखरने लगा है.

Comments

comments

LEAVE A REPLY