9 Facts We Were Taught in School That Turned Out to Be Complete Lies

484

9 Facts We Were Taught in School That Turned Out to Be Complete Lies

हमारा मानना ​​है कि हमारे शिक्षकों से जो कुछ भी हम सुनते हैं, वह पूर्ण सत्य है। लेकिन अक्सर यह पता चला है कि हम जो कुछ सुनते हैं, हम उस पर विश्वास नहीं कर सकते हैं, विशेषकर जब यह कुछ ऐतिहासिक घटनाओं से संबंधित है।
4Remedy ने सबसे अधिक व्यापक भ्रम को इकट्ठा किया, जिसे हम अभी भी वास्तविक तथ्यों के रूप में मानते हैं जो वास्तव में किसी द्वारा साबित नहीं किए गए थे।

9. Humpty Dumpty was an egg.

Image result for Humpty Dumpty was an egg.
हम सब गरीब हम्प्टी डम्प्टी के दुखद पतन के बारे में क्लासिक नर्सरी कविता जानते हैं। लेकिन यह चरित्र, वास्तव में, बिल्कुल अंडा नहीं था। इस छोटी कविता में “अंडा” शब्द का कभी भी उल्लेख नहीं किया गया था
हम्प्टी डम्प्टी अंग्रेजी नागरिक युद्ध के दौरान अंग्रेज़ी रॉयलिस्टों द्वारा प्रयोग किया जाने वाला तोप का नाम है। उस समय, आतंकियों ने दीवारों पर तोपों को रखा था, और जब ये हथियार जमीन पर गिर गए थे, तो वे ठीक नहीं हो पाए थे।

8. Blackboard chalk is made of chalk.


सबसे आधुनिक चाक वास्तव में खनिज जिप्सम से बनाया गया है और इसमें चाक का समावेश नहीं है। इन 2 रासायनिक पदार्थों में अंतर यह है कि चाक कैल्शियम कार्बोनेट और जिप्सम एक तरह का नमक है।

7. Napoleon was very short.Image result for 7. Napoleon was very short.

नेपोलियन बोनापार्ट को अक्सर छोटे कद के एक आदमी के रूप में दर्शाया गया है 1821 में, उनकी मृत्यु के समय, उनकी ऊंचाई फ्रेंच इकाइयों में 5 फीट 2 इंच थी
हालांकि, आधुनिक माप में, वह उसे 5 फीट 7 इंच लंबा बनाना होगा यह 1800 के दशक (5 फीट 5 इंच) में मानक फ्रांसीसी की ऊंचाई से थोड़ी अधिक है इसका मतलब यह है कि नेपोलियन अपने समय के लिए बहुत लंबा था

6. Humans descended from chimpanzees.Image result for 6. Humans descended from chimpanzees.

यह सिद्धांत इतना व्यापक है कि कोई भी इसे सवाल में नहीं बताता है हालांकि, वास्तविकता में, दोनों मनुष्यों और बंदरों का जन्म लगभग 25 मिलियन वर्ष पहले के एक सामान्य पूर्वज से हुआ था। तो हम बंदरों या वानर से विकसित नहीं हुए, लेकिन हम हमारे प्राइमेट केसींस के साथ हमारे डीएनए का 90% से अधिक हिस्सा लेते हैं।

5. Thomas Edison invented the light bulb.

Related image

प्रसिद्ध आविष्कारक थॉमस एडीसन को 1879 में एक लाइट बल्ब के रूप में हमें बिजली की रोशनी देने के श्रेय दिया जाता है। यद्यपि वह निस्संदेह एक महान वैज्ञानिक थे, उनके आविष्कार के बारे में कुछ गलतफहमी थी।
25 साल पहले, 1854 में, जर्मन मैकेनिक हेनरी गोबेल ने एक लाइट बल्ब का एक लगभग समान संस्करण बनाया। दुर्भाग्य से, उनके काम के लिए उन्हें कभी पेटेंट नहीं मिला, और यही वजह है कि वह एडिसन को सफलतापूर्वक चुनौती नहीं दे पाए। लेकिन यह बिजली की रोशनी के निर्माण में मूल पायनियर होने से उसे रोकती नहीं है।

4. We use only 10% of our brains.Image result for 4. We use only 10% of our brains.

यह मिथक कई हॉलीवुड फिल्मों द्वारा समर्थित है, जहां मुख्य चरित्र उनके मस्तिष्क के 100% को सक्रिय करने का प्रबंधन करता है, एक प्रतिभा बन जाता है।
हालांकि, न्यूरोलॉजिस्ट ने यह साबित किया है कि यह सिर्फ एक आम गलतफहमी है उनके अध्ययन से पता चला है कि हम अपने लगभग सभी मस्तिष्क का उपयोग करते हैं, और इसका हर भाग लगभग सभी समय सक्रिय होता है। इसके अलावा, अगर हमारे मस्तिष्क का केवल 1% गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया, तो प्रभाव विनाशकारी होगा!

3. The blood in our veins is blue because of fresh oxygen.Image result for 3. The blood in our veins is blue because of fresh oxygen.

जब आप अपनी कलाई को देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि नसों नीली हैं, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि नीली रक्त उनके माध्यम से चलाता है।
हममें से ज्यादातर लोगों को सिखाया गया था कि डायोक्जेनेटेड रक्त नीला है और दिल छोड़ने वाला रक्त लाल है क्योंकि यह ताजा ऑक्सीजन से भरा है। लेकिन सही कारणों से आपकी नसों नीली होती हैं कि यह आपकी आंखों के रंगों को देखते हुए प्रकाश की एक चाल है। तो आप पूरी तरह से आश्वस्त हो सकते हैं कि आपके सभी रक्त लाल है!

2. Newton discovered gravity after an apple fell on his head.Image result for 2. Newton discovered gravity after an apple fell on his head.

हालांकि आइजैक न्यूटन निश्चित रूप से एक सेब के पेड़ के निकट था, जब वह गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत को तैयार करने की कोशिश कर रहे थे, तो वास्तव में उसके सिर पर गिरने वाले सेब पर नहीं मारा गया था, क्योंकि उनके नोट्स में “सेब की घटना” का कोई सबूत नहीं है।

1. Van Gogh cut off his ear because he suffered from a mental diseaseImage result for 1. Van Gogh cut off his ear because he suffered from a mental disease

ज्यादातर लोग अभी भी सोचते हैं कि इस प्रसिद्ध कलाकार ने अपनी मानसिक बीमारी के कारण अपने कान काट लिया। लेकिन 200 9 में, कला इतिहासकारों ने तर्क दिया कि उनकी चोट अपने साथी चित्रकार पॉल गौगिन के साथ लड़ाई का परिणाम थी कलाकारों ने अपनी दोस्ती को बचाने के लिए इस घटना के बारे में किसी को बताना नहीं करने पर सहमति व्यक्त की।

Comments

comments

LEAVE A REPLY