शरीर के अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे

1305

शरीर के अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे-Sarir ke anchahe balo lo hatane ke gharelu nuskhe

प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में बाल होते है लेकिन कुछ लोगो के शरीर में बहुत ज्यादा बाल हो जाते है. शरीर में हार्मोन बेलेन्स न होने के कारण भी अधिक बाल आने की समस्या होती है तथा महिलाओं में एंड्रोजन नामक हार्मोन की वृद्धि के कारण बाल अधिक हो जाते है.

 

 अनचाहे बाल लोगो के लिए परेशानी का कारण बन जाते है. अनचाहे बालो से शरीर का रंग भी डल दिखने लगता है. चाहे महिला हो या पुरुष अपने शरीर को सुन्दर बनाने के लिए अपने शरीर से अनचाहे बालो को हटाने के अनेक उपाय अपनाते है जैसे हेयर रिमूवल क्रीम, वैक्स, ट्रिमर आदि. अनचाहे बालो से छुटकारा पाने के लिए आप आसान घरेलू तरीके अपना सकते है जिनका प्रयोग अत्यंत सरल है.

चना दाल अनचाहे बालो के लिए Gram for Unwanted Hair – एक चम्मच चना डाल पाउडर में एक चम्मच हल्दी मिलाकर इसका लेप तैयार कर लीजिये. अब इस लेप को धीरे-धीरे अपने अनचाहे बालो पर लगाइये. जब यह लेप सुख जाये तो इसे हल्के हाथो से रगड़ कर निकाल दीजिये. नियमित रूप से इस विधि का प्रयोग करे अनचाहे बाल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

शहद, नींबू और शक्कर का प्रयोग करे अनचाहे बालों को हटाने के लिए Honey, Lemon and Sugar for Unwanted Hair – शहद, नींबू और शक्कर का पेस्ट बना लीजिये. इस पेस्ट को गर्म करके हाथ व पैरो पर लगाएं. रुई की पट्टियों को इस पेस्ट पर चिपका कर निकाल ले. अनचाहे बाल कम करने में मदद मिलेगी.

 Image result for अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे

अनचाहे बालो को हटाने के लिए बेसन और दही का प्रयोग Gram Flour and Curd Unwanted Hair – बेसन और दही को बराबर मात्र में मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को करीब 20 मिनट तक अपने अनचाहे बालो में लगा कर रखे. इसके बाद पहले दूध से और फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धो दे. अनचाहे बाल खत्म करने में मदद मिलेगी

 शक्कर और नींबू अनचाहे बालों के लिए Sugar and Lemon for Unwanted Hair – शक्कर और नींबू के रस को मिलाकर लगाएं. इस मिश्रण को लगाकर धीरे-धीरे हेयर ग्रोथ की डायरेक्शन में मसाज करें. बीस मिनट लगाकर रहने दे. फिर साफ पानी से इस मिश्रण को निकल ले. इस उपाय को नियमित रूप से प्रयोग में लाये. अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

Comments

comments