डार्क सर्कल होने कारण और घरेलू उपाय

809

डार्क सर्कल होने कारण और घरेलू उपाय

सभी लोग चाहते हैं की ओ सुन्दर तथा आकर्षित लगे मगर आँखो के नीचे काले घेरे एक आम समस्या बनती जा रहती हैं यह समस्या लगभग सभी में देखने को मिलती हैं. इस समस्या से बच्चे तथा बड़े दोनों ही प्रभावित होते हैं. आँखो के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती हैं इसका ख्याल न रखने के कारण यह त्वचा काली होने लगती हैं. डार्क सर्कल होने के कारण अधिक तनाव लेना इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए बाजार में अनेक प्रकार के रासायनिक उत्पाद मिलते हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वाले व्यक्ति इन उत्पादों का उपयोग नहीं कर पाते. इसके लिए कुछ घरेलु उपाय अपनाए जो एक दम सरल तथा सुरक्षित होते हैं.

cvvcbc

डार्क सर्कल कम करने के घरेलू टिप्स 

ककड़ी करे डार्क सर्कल कम ककड़ी एक माइल्ड एस्ट्रिंजेंट है, जिससे हमारी स्किन के कलर को लाइट करने में मदद मिलती हैं. एक ककड़ी लीजिए ओर इसके मोटे स्लाइस काटकर इसे आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. आधे घंटे बाद इन स्लाइस को आँखो में 10 मिनट के लिए रखें. 10 मिनट होने के बाद आँखो को धो लें. इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें तथा एक हफ्ते तक लगातार इस क्रिया को करने से रहत मिलती हैं.

आलू करे डार्क सर्कल को कम आलू नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता हैं जो हमारे आँखो के काळा घेरे हटाने में हमारी मदद करता हैं. 1-2 आलू को पीस कर उसका रस निकल लीजिए अब इस रस में कॉटन को भिगोकर अपनी आँखो के ऊपर 10 या 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद आँखो को साफ़ पानी से धो दें. कुछ हफ्तों तक दिन में दो बार इसका उपयोग करने से आँखो के काळा घेरो को कम करने में मदद मिलती हैं.

गुलाब जल करें डार्क सर्कल कम – हमारी स्किन के लिए गुलाबजल बहुत ही अच्छा माना जाता हैं. गुलाबजल हमारी त्वचा की गन्दगी निकालकर उसे स्मूथ और रिफ्रेश करता है. इसको लगाने के लिए रुई में गुलाबजल लगा लें ओर इसे अपनी आँखो के ऊपर 15 तक लगा रहने दें. 15 मिनट होने के बाद इसे हटा दें. प्रतिदिन यह कार्य करने से आँखो के काले घरे कम होने लगते हैं.

टमाटर करे डार्क सर्कल को कम टमाटर हमारी स्किन में नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है जिससे हमारी त्वचा लाइट होती है साथ ही काले घेरे दाग धब्बे भी कम होने लगते हैं. 1 चम्मच टमाटर रस में आधा चम्मच नीम्बू का रस मिलकर अछि तरह हिलाये. अब इस मिश्रण को 10 के लिए अपनी आँख पर लगायें इसके बाद आँखो को धो दें. दिन में दो बार इसका प्रयोग करें. आँखो के काले घरेल कम होने लगेंगे.

पुदीना का प्रयोग – पुदीना हमारी त्वचा को ठंडक पहुंचता हैं. साथ ही इसे आँखो में लगाने से रहत मिलती हैं. पोदीने की कुछ साफ़ पत्तियों को लेकर पीस लीजिए ओर इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिला लीजिए. अब इस मिश्रण को 10-15 तक काले घरों में लगाए. इसके बाद पानी से धो लें. प्रतिदिन इस विधि को अपनाने से आँखो के काले घेरे कम होने लगेंगे.

मैथी करे डार्क सर्कल को कम – मैथी में बहुत से पोषक तत्व पाये जाते हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन सी व पोटेशियम आदि जो आँखों के काले घेरे कम करने में मदद करता है. 2 चम्मच मैथी दाने को पानी में डालकर 3-4 घंटे तक भीगा कर रख दें. अब इसे पीस कर इसमें आधा चम्मच हल्दी तथा एक चम्मच कच्चा दूध मिला कर इसे काले घेरे में 10-15 तक लगा कर आँखो को धो दें. कुछ हफ्तों तक दिन में एक बार इस विधि का प्रयोग करें. आँखो को आराम मिलेगा.

नारियल का तेल डार्क सर्कल से देगा निजात सॉफ्ट स्किन के नारियल तेल सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर माना जाता है. रात को सोने से पहले नारियल के तेल से हलके हाथो से आँखो के नीचे हुए डार्क सर्कल वाली जगह की मसाज करें. कुछ हफ्ते ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होने लगते हैं.

नीम्बू करे डार्क सर्कल को कम यह उपाय डार्क सर्कल को कम करने का सबसे अच्छा तरीका हैं. निम्बू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. एक ताजे निम्बू का रस निकाल लें. अब इस रस को कॉटन की मदद से आँखो के पास लगा कर रखें. 10 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद इसे साफ़ कर लें.

दूध से करे डार्क सर्कल कम दूध हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं. दूध हमारी स्किन को मॉइस्चराइजर करता है. दूध को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लीजिए. अब इसमें कॉटन को भिगोकर अपनी आँखो के ऊपर रख दें.इसे तब तक आँखो के ऊपर रखें जब तक आपको ये ना लगे की कॉटन गर्म हो रही हैं. 1 हफ्ते तक दिन में 3-4 बार ऐसा करें, इससे आँखो के काले घेरो को कम करने में मदद मिलती हैं.

कुछ ध्यान देने योग्य बाते

  • एलोवेरा – एलोवेरा हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं. एलोवेरा की ताज़ी पत्तियों को तोड़ कर उसे आँखों के पास कुछ दिनों तक घिसें. आराम मिलेगा.
  • शहद – शहद की पतली सी लेयर को आँख के काले घेरे में 20 मिनट तक लगा कर रखें. इसके बाद साफ पानी से आँखो को धो दें.
  • डार्क सर्कल होने का एक मुख्य कारण नींद हैं. नीद की कमी भी यह समस्या होती हैं. इसलिए नींद पर्याप्त मात्रा में लें.
  • रोजाना कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिए. पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता हैं.
  • अपने आहार में फल, हरी सब्जियां दूध, दही शामिल करें. तेल मसाले व बाजार के खाने से बचें.
  • अगर आप दिन भर मेकअप करते हैं तो रात को मेकउप उतारे बिना कभी ना सोयें.
  • बाहर धुप में निकलने से पहले काला चश्मा अवश्य पहने.
  • सुबह उठते ही सबसे पहले आँखों पर ठन्डे पानी से छीटें मारें.

Comments

comments