छोटी दीपावली के उपाय-diwali ke upay

861

Diwali Diye छोटी दीपावली के उपाय / हनुमान जयंती के उपाय Diwali Diye

दीपावली पर्व से एक दिन पहले कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को छोटी दीपावली / नरक चतुर्दशी / रूप चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन का अत्यधिक महत्व है ।
इस दिन कुछ उपायो को करने से नरक का भय नहीं होता है, घर से रोग दूर रहते है, सभी सदस्यो को आरोग्य मिलता है , दीर्घायु प्राप्त होती है, परिवार के सभी सदस्य रूपवान होते है।

Kalash One Image हनुमान जयंती के दिन दोपहर में हनुमान जी पर सिंदूर में सुगन्धित तेल मिलाकर उसका लेप ( चोला ) चड़ा कर ऊपर से चाँदी का वर्क लगाना चाहिए , उसके पश्चात् यथाशक्ति हनुमान चालीसा ओर सुन्दरकांड का पाठ करना चाहिए। कहते है की इसी दिन माता सीता ने हनुमान जी को सिंदूर प्रदान किया था तभी से हनुमान जी पर सिंदूर अर्पित किया जाने लगा है। आज के दिन शाम के समय हनुमान जी के मंदिर पर जाकर उनका दर्शन मात्र से ही उत्तम फलों की प्राप्ति होती है। इसलिए आज सांय हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनका दर्शन करते हुए उन्हें प्रशाद अवश्य ही चढ़ाएं ।

Kalash One Image कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी अर्थात हनुमान जयंती को सुबह ७ बार बजरंग बाण का पाठ करें , फिर हनुमान जी को लड्डू को भोग लगाकर ५ लौंग कपूर के साथ जलाएं , उस भस्म को पुडिया बना कर संभल लें , उसका तिलक लगा कर बाहर जाने पर कोई भी शत्रु आपको परस्त नहीं कर पायेगा ।

Kalash One Image छोटी दीपावली के दिन एक नारियल पर कमिया सिंदूर,मोली,अक्षत अर्पित करके उसका पूजन करें फिर उसको किसी हनुमान मंदिर में अपनी मनोकामना बोलते हुए चड़ा दें निश्चय ही आपकी मनोकामना पूर्ण होगी ।

Kalash One Image छोटी दीपावली की सुबह स्नान के पश्चात सबसे पहले विष्णु – लक्ष्मी की प्रतिमा को कमल गट्टे की माला और पीले पुष्प अर्पित करें , पूरे वर्ष धन लाभ की प्राप्ति होती रहेगी ।

Kalash One Image नरक चतुर्दशी के दिन लाल चन्दन , लाल गुलाब के फूल और रोली लेकर लाल कपडे में बांध लें , उसके बाद माँ लक्ष्मी का ध्यान करते हुए उसे घर की तिजोरी में रख लें , इस प्रयोग से घर में धन रुकता है , धन में बरकत रहती है । लेकिन ध्यान रखिये यह प्रयोग हर ३ माह बाद मंगलवार को करते रहना चाहिए ।

Kalash One Image नरक चतुर्दशी को संध्या के समय घर की पश्चिमी दिशा में खुले स्थान पर या छत के पश्चिम में १४ दीपक पूर्वजो के नाम पर जलाएं , उनके शुभ आशीर्वाद से सम्रद्धि में आशातीत वृद्धि होती है ।

Kalash One Image रूप चतुर्दशी के दिन पवित्रता से 5 प्रकार के पुष्पों की माला में दूर्वा व बिल्वपत्र लगाकर देवी को अर्पित करें। माल्यार्पण करते समय मौन रखें यह प्रयोग प्रभावकारी होकर यश की वृद्धि करता है।

Comments

comments