एकादशी के अचूक उपाय

6082

एकादशी के अचूक उपाय | Ekadashi Ke Upay

एकादशी के ब्रत को सभी ब्रतो में सर्वोत्तम माना जाता है । शास्त्रों के अनुसार जो जातक एकादशी के दिन भगवान विष्णु का ब्रत रखता है उनकी विधि विधानपूर्वक पूजा करता है उसे धन सम्पति की कोई भी कमी नहीं होती है उसे जीवन में सभी सुख और ऐश्वर्य प्राप्त होते है । उसे विष्णु लोक में स्थान मिलता है।

धन के सम्बन्ध में हमारे धर्म शास्त्रों में भी लिखा गया है कि –
“मित्राण्यमित्रतां यान्ति यस्य न स्यु: कपर्दका:”।
अर्थात जिस व्यक्ति के पास धन-संपत्ति न हो उसके मित्र भी अमित्र बन जाते हैं , उससे आँखे फेर लेते है ।

एकादशी के दिन किये गए उपायों का बहुत महत्व है। मान्यता है कि इस दिन किये गए उपायों से सारे कष्ट दूर हो जाते है, जातक को भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी दोनों की असीम कृपा प्राप्त होती है।

Kalash Fourth Image एकादशी के दिन जल में आँवले का रस डालकर स्नान करने से बहुत पुण्य प्राप्त होता है शास्त्रों के अनुसार जो भी जातक दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस को जल में डालकर स्नान करते हैं, उनके समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं।

Kalash Fourth Image एकादशी के दिन भगवान श्रीविष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करने से भगवान अपने भक्त से शीघ्र प्रसन्न हो जाते है उस जातक को जीवन में कभी भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता है ,उसका घर सदैव धन धान्य से भरा रहता है ।

Kalash Fourth Image एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्रीविष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय से माँ लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती है और जातक पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों की पूर्ण कृपा होती हैं।

Kalash Fourth Image एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में केसर, पीली मिठाई, नारियल, आँवला, सिंघाड़ा लौंग, इलाइची ,तुलसी दल ( तुलसी की पत्ती )और पीले फूल अवश्य ही चढ़ाएं ।

Kalash Fourth Image एकादशी के दिन दान का बहुत ही महत्व है । प्रत्येक एकादशी के दिन पीले रंग के वस्त्र , पीले फल, पीला अनाज, पीला मिष्ठान भगवान विष्णु को अर्पण करें इसके बाद ये सभी वस्तुएं योग्य ब्राह्मण / गरीबों में दान कर दें। इस उपाय से भगवान विष्णु की कृपा बनती है कार्यों में मनवांच्छित सफलता प्राप्त होती है ।

Comments

comments

LEAVE A REPLY