फेंगशुई टोटके -फेंगशुई टिप्स- feng shui ke upay

3411

फेंगशुई टोटके -फेंगशुई टिप्स- feng shui ke upay

फेंगशुई वास्तु शास्त्र का ही एक रूप है. फेंगशुई से मिलती-जुलती कई बातें भारतीय वास्तु शास्त्र में भी है. फेंगशुई बिना तोड़-फोड़ आपके घर को वास्तु सम्मत बना देता है. फेंगशुई की कुछ टिप्स नीचें दी गई हैं. इनसे आप सुख-समृद्धि पा सकते हैं-

Tree Hindi Image

13. रत्नों का पेड़: घर में सुख, शांति व धन को बढ़ाने के लिए इसे घर में लगाया जाता है। हरे रंग का पेड़ उत्तर दिशा में तथा मिश्रित रंगों का पेड़ दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

Bamboo Hindi Image14. बांसुरी:बीम के प्रभाव को कम करने के लिए बाँसुरियों पर लाल रिबन लपेट कर बीम के साथ इस प्रकार लटकाते हैं कि बाँसुरी का मुँह नीचे की ओर रहे और आपस में त्रिकोण बनाएं।

Fish

15. सुनहरी मछली: सुनहरी मछली धन और समृद्धि की वृद्धि करती है। इनको घर की उत्तर दिशा में पूर्व की ओर मुँह करके लगाना चाहिए।

Boat Hindi Image16. ड्रैगन के मुँह वाली बोट: क्रिस्टल ऊर्जा वर्धक होते हैं। पूर्व दिशा में लगाने से स्वास्थ्य लाभ होता है। उत्तर पश्चिम दिशा में लगाने से परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है। पश्चिम में लगाने से संतान सुख व दक्षिण पश्चिम में लगाने से दाम्पत्य सम्बन्धों में सुधार होता है |

 

Globe Hindi Image
17. झाड़-फानूस:’ची’: घर में दक्षिण-पश्चिम दिशा पृथ्वी तत्व से सम्बन्ध रखता है। यह विवाह एवं आपसी सम्बन्धों से जुड़ा है। प्रतिदिन दो घन्टे शाम के समय जला कर रखने से परिवार के सदस्यों में मेल-जोल की भावना बलवती होगी और साथ ही साथ अविवाहित व्यक्तियों के विवाह होने की सम्भावनाएं भी बढ़ेंगी।
Bell Hindi Image

18. पवन घंटी:यह मुख्य दरवाजे के पास लटकायी जाती है। बैठक, या कार्यालय में लगाने से यह समृद्धि प्रदान करती है। इसकी पवित्र ध्वनि नकारात्मक ऊर्जा को कम कर के सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती है। मंत्रों की ध्वनि और पवित्र धुन से वास्तु दोष नष्ट हो कर सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। पवन घंटी हर क्षेत्र में नहीं लटकानी चाहिए। इनके लटकाने का स्थान अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है।

Finix Hindi Image19. फीनिक्स:फेंगशुई के अनुसार यह इच्छा पूरी होने वाले भाग्य का प्रतीक है। भाग्य को क्रियाशील करने के लिए फीनिक्स के प्रतीक के रूप में उसके चित्र या पेन्टिंग दक्षिण कोने में लगाएं।

Dragon Hindi Image20. ड्रैगन: ड्रैगन उत्तम यांग ऊर्जा का प्रतीक है। इसका सम्बन्ध पूर्व दिशा से जुड़ा हुआ है। इस दिशा का तत्व काष्ठ है। इसलिए लकड़ी की नक्काशी वाला ड्रैगन अच्छा रहता है। मिट्टी व स्फटिक से बना हुआ भी रख सकते हैं, परन्तु धातु का कभी मत रखें क्योंकि पूर्व दिशा में धातु काष्ठ को नष्ट कर देती है। ड्रैगन यांग ऊर्जा का प्रतीक होने के कारण रेस्टोरेन्ट, दुकानें, डिपार्टमेन्टल स्टोर्स जहां पर ऊर्जा की अधिक आवश्यकता होती है, लोगों का आना-जाना अधिक रहता है, वहां पर भी पूर्व दिशा में चित्र रखना बहुत अच्छा होता है। इसे शयनकक्ष में न लगाएं क्योंकि वहां यांग ऊर्जा की जरूरत नहीं होती है।

 

Dolphin Hindi Image21. डाल्फिन : लोगों के बीच रिश्ते की गरमाहट बरकरार रखने के लिए 2 डाल्फिन का चित्र लगाएं। अगर आप बिजनेस पार्टनरशिप में हैं, तो भी डाल्फिन का चित्र लगा सकते हैं।

Coin Hindi Image22. धातु का सिक्कों से भरा कटोरा : घर या व्यापारिक स्थल के पश्चिम तथा उत्तर-पश्चिम दिशा में धातु से बने सिक्कों का कटोरा या पौधा रखने से मित्रों की संख्या बढ़ती है।

Banboo tree Hindi Image

23. बेम्बू का वृक्ष: यदि आपके घर-परिवार, व्यापारिक स्थल में खुशहाली नहीं है, धन की कमी रहती है तथा नकारात्मक ऊर्जा का प्रभुत्व है तो ऐसी दशा में आप चीनी बेम्बू का घर में प्रयोग करें। बेम्बू का वृक्ष सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव में वृद्धि लाता है, इससे आय के स्रोतों में भी वृद्धि होती है ।

Eagle Hindi Image24. चील: चील सुरक्षा की प्रतीक है। इसकी मूर्ति घर में रखने से बीमारियों तथा दुश्मनों से रक्षा होती है।

Dining Table Hindi Image25. गोलाकार डाइनिंग टेबल: गोलाकार डाइनिंग टेबल फेंगशुई में बहुत शुभ मानी जाती है। परंतु ध्यान रखें कि टेबल के साथ लगी कुर्सियों की संख्या सम 4-6-8 आदि होनी चाहिए।

Elephant Hindi Image26.हाथी का जोड़ा: हाथी का जोड़ा संतान इच्छुक दम्पति के कमरे में रखना बहुत शुभ माना जाता है।इसे मुख्य द्वार के पास लगाना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

Fuk Fuk Hindi Image27. फुक, लुक और साउ: ये क्रमशः सम्रद्धि, उच्च श्रेणी एव दीघार्यु के देवता हैं। इनकी उपस्थिति केवल प्रतीकात्मक होती है, इनकी पूजा नहीं की जाती है। घर में इनकी उपस्थिति अत्यन्त भाग्यशाली मानी गई है। फुक समृद्धि के देवता हैं, वे अन्य दोनों देवताओं से कद में ऊँचे हैं। आम तौर पर उन्हें बीच में रखा जाता है। फुक, लुक, साउ तीनों मिलकर अत्यन्त महत्वपूर्ण सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करते है । इनकी उपस्थिति समृद्धि, प्रभुत्व, सम्मान, दीर्घायु एवं अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करती है।

Cat Hindi Image28.मानकी निको : अपना हाथ हिलाती हुई बिल्ली को लकी कैट या मनी कैट भी कहा जाता है।फैंगशुई में मानकी निको को बहुत शुभ सम्रद्धि का प्रतीक माना जाता है।वैसे तो यह कई रंगों में मिलती है लेकिन सुख सम्रद्धि,उन्नति और सफलता के लिए घर और व्यापारिक स्थल में पीले रंग की कैट को रखना अति शुभ माना जाता है। इसे रखने की सबसे उपर्युक्त दिशा दक्षिण पूर्व की है जो फैंगशुई में धन की दिशा कही जाती है इसके अतिरिक्त इसे उत्तर पूर्व में भी रखा जा सकता है,लेकिन यह ध्यान रहे की किसी को भी घर या व्यापारिक स्थल में घुसते ही सबसे पहले यह अभिवादन करते हुए नज़र आये, अर्थात सबसे पहले लोगो की इस पर ही नज़र पड़े ।

Comments

comments