फैंगशुई के उपाय-feng shui ke upay

2318

फैंगशुई के उपाय-feng shui ke upay

फैंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है। वस्तुत: फैंगशुई चीन की दार्शनिक जीवन शैली का प्रतीक है जो ताओवादी धर्म पर आधारित है। फैंग यानि वायु और शुई यानि जल अर्थात फैंगशुई शास्त्र जल व वायु पर आधारित है। अपनी सरलता, सटीकता और उपयोगिता के कारण आज फैंगशुई के सिद्दांत बहुत ही तेजी से पूरे विश्व में लोकप्रिय होते जा रहे है। आज विश्व के करोड़ो लोगों ने इस शास्त्र की सहायता से अपने जीवन में सुखद बदलाव को पाया है । हम यहाँ पर आपके लिए कुछ बहुत ही आसान फैंगशुई प्रोडक्ट की जानकारी दे रहे है हमें विश्वास है कि यह आपके लिए अवश्य ही फलदाई साबित होंगे ।

Lafing Buddha

1. लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति: लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति फेंगशुई में बहुत शुभ मानी जाती है। उसे अपने ड्राइंग रूम में ठीक सामने की ओर रखें ताकि घर में प्रवेश करते ही आपकी नजर सबसे पहले उस मूर्ति पर पड़े। लाफिंग बुद्धा: हंसते हुए बुद्ध की मूर्ति धन दौलत के देवताओं में से एक मानी जाती है। इससे घर में संपन्नता, सफलता और समृद्धि आती है। यह मूर्ति शयन कक्ष तथा भोजन कक्ष में नहीं रखनी चाहिए।

Wind Chain2. विंड चाईम: विंड चाईम अर्थात् हवा से जिसमें झंकार हो, ऐसी पवन घंटी घर व व्यापार के वातावरण को मधुर बनाती है। वास्तु और फेंगशुई के पाँच तत्वों को दर्शाने वाली पाँच राड की विंड चाईम शुभ मानी जाती है। ब्रह्म स्थान पर लगाने से स्वास्थ्य लाभ व उत्तर पश्चिम में लगाने से जीवन में नये सुअवसर प्राप्त होते हैं।

 

Maidhak3. तीन टांग का मेंढक: मुंह में सिक्का लिए तीन टांग का मेंढक धन प्राप्ति के लिए बहुत शुभ माना गया है।
इसे इस प्रकार ही लगाना चाहिए जिससे यह लगे कि यह धन लेकर
घर के अंदर आ रहा है। इसे रसोई या शौचालय में कभी नहीं रखना चाहिए।
 

Dhatu Image

 

4. धातु का कछुआ:धातु का कछुआ आयु को बढ़ाने वाला व धन समृद्धि देने वाला है।
इसे भगवान विष्णु का कच्छप अवतार माना गया है।इसे घर में ऐसे रखते है की यह घर के अन्दर आता नज़र आए। इसकी स्थापना से घर के सदस्यों का रोगों से बचाव होता है ।

        6. लव बर्ड्स:लव बर्ड्स पति-पत्नी के आपसी सम्बन्धों को मधुर बनाने के लिए शयन कक्ष में लगाया जाता है।
Duck Hindi Image7. मेनडेरियन डक: कुंवारे लड़के या लड़की की शादी के लिए मेनडेरियन डक का जोड़ा उस लड़के या लड़की के कमरे के दक्षिण पश्चिम भाग में लगाया जाता है,जिससे उनकी शादी जल्दी और अच्छी हो जाए ।
                                                                                                                                                              

Crystal ball
5. क्रिस्टल बाल: क्रिस्टल ऊर्जा वर्धक होते हैं। पूर्व दिशा में लगाने से स्वास्थ्य लाभ होता है। उत्तर पश्चिम दिशा में लगाने से परिवार में आपसी प्रेम बढ़ता है। पश्चिम में लगाने से संतान सुख व दक्षिण पश्चिम में लगाने से
दाम्पत्य सम्बन्धों में सुधार होता है ।
Education Tower Hindi
8. एजुकेशन टावर:
एजुकेशन टावर को विद्यार्थियों को सामने रख कर पढ़ने से उनका पढाई में ध्यान एकाग्रचित होता है। इससे इच्छा शक्ति व तर्क शक्ति में वृद्धि होती है और अधिक पढ़ने की प्रेरणा मिलती है।
Double Happiness Hindi9. दोहरा खुशी संकेत: इस चिन्ह को घर के दक्षिण पश्चिम में लगाने से घर में खुशियों के मौके बढ़ते हैं। इससे विवाह के योग्य लड़के लड़कियों की शीघ्र और अच्छी शादी होने की संभावना प्रबल होती है ।
Animal Hindi Image10. एनीमल सेटः: इसे ड्राईंग रूम की चारों दिशाओं में लगाया जाता है। ड्रैगन पूर्वी दीवार पर, टाईगर पश्चिमी दीवार पर, फिनिक्स दक्षिणी दीवार पर तथा कछुआ उत्तर की दीवार पर लगाया जाता है। इसे लगाने से व्यक्ति की चहुँमुखी उन्नति होती है।

Coin Hindi Image11. भाग्यशाली सिक्के:तीन भाग्यशाली चीनी सिक्के घर के मुख्य द्वार के अन्दर के हैंडल पर बाँधे जाते है। इसे लगाने से घर में धन की वृद्धि होती है। परिवार के सभी सदस्य इससे लाभान्वित होते है। इन्हें पर्स में रखने से जेब में धन की वृद्धि होती है।

Comments

comments