घर में है मां लक्ष्मी की मूर्ति तो जानें इन नियमों को, घर में आएगा धन

7968

घर में है मां लक्ष्मी की मूर्ति तो जानें इन नियमों को, घर में आएगा धन

घर में पूजा-पाठ के लिए मंदिर सभी के घर में होता है। लेकिन पूजा-पाठ के कुछ नियम हैं। इन्हें जाने बिना हमें पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है। पूजा और घर में रखी मूर्तियों की संख्या और किस तरह की मूर्तियां घर में रखनी चाहिए, इन बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर में मूर्तियों के अलावा श्रीयंत्र है तो भी आपको कुछ नियमों को जानना जरूरी है। यहां हम आपको बता रहे हैं पूजा-पाठ से जुड़ी ऐसी ही जानकारी जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी है। आगे की स्लाइड में पढ़ें इससे जुड़ी बातें:

मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्ति रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और सरस्वती की मूर्ति बैठी हुई अवस्था में हों। कभी भी इऩकी मूर्तियां खड़ी अवस्था में हो तो इन्हें खरीदने से बचें और मंदिर में भी न रखें।

र में अगर गणेश जी की मूर्ति रखें तो इस बात का ध्यान रखें कि ये 3 से कम हो। कभी भी घर के मंदिर में गणेश की एक से ज्यादा और तीन मूर्तियां न रखें।

घर के मंदिर में अगर लक्ष्मी यंत्र और कुबैर यंत्र रखते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि यंत्र सही बना हो और एक ही प्रकार के एक से ज्यादा यंत्र न रखें।

मंदिर में साफ- सफाई का खास ध्यान रखें। जिस घर में और मंदिर में गंदगी होती है वहां मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं। इससे घर में हमेशा पैसों की कमी बनी रहती है।

मंदिर को कभी भी किचन में न रखें और बनवाएं मंदिर को हमेशा मंदिर में हमेशा साफ-सफाई रखें। मंदिर में भगवान की मूर्तियों पर गंगा जल से छिड़काव करें।

Comments

comments

LEAVE A REPLY