Jukam ka Desi Ram Ban ilaj – जुकाम का इलाज

461

 Jukam ka Desi Ram Ban ilaj – जुकाम का इलाज

 बदलते मौसम के कारण सर्दी जुकाम का होना आम बात है। कई बार ऐसा भी होता है की तेज धुप में घूमते घूमते हमें प्यास लग जाती है और हम कहीं भी रुक कर ठंडा पानी या cold drinks पी लेते है जिसकी वजह से हमें सर्दी जुकाम हो जाती है। कभी कभी ज्यादा जुकाम होने की वजह से हमें बुखार और सर दर्द का भी सामना करना पड़ता है। जुकाम को आप अपने घर पर भी ठीक कर सकते है । जुकाम से छुटकारा पाने के लिए बहुत से देशी इलाज है।

Jukam ka salar ilaj

  1. जुकाम होने पर हमे कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है। कभी कभी ज्यादा जुकाम हो जाने पर हमें सुस्ती लगती है। ऐसे में आप एक चम्मच शहद में थोड़ा सा तुलसी के पत्ते का रस मिला कर दिन में कम से कम 3 से 4 बार ले। इससे आपको जुकाम में राहत मिलेगी। दो से तीन दिन तक ऐसा करने से जुकाम ठीक हो जाता है |Tulsi and honey - best for jukam remedy
  2. निलगिरी के तेल (eucalyptus oil) का दिन में कम से कम 2 बार भाप (steam) लेने से भी जुकाम में राहत मिलती है।
  3. बहुतों को एलर्जी से भी जुकाम हो जाता है। अगर आप चाय पीना पसंद करते है तो आप दूध की जगह तुलसी और अदरक की चाय को पियें इससे आपको जुकाम में जल्द राहत मिलेगी ।
  4. अक्सर जुकाम होने पर हमारे नाक बंद हो जाते है जिसकी वजह से हमें सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में रात को सोने से पहले सरसों तेल में लहसुन के 2 ,3 कली को डाल कर गर्म करे और अपने छाती पर और पैर के तलवे पर लगा कर पैर में मोज़े को पहन ले। इससे आपके शरीर को गर्मी पहुँचेगी जिससे आपके जुमक ठीक हो जायेंगे ।
    lahsun
  5. कई बार ज्यादा जुकाम हो जाने पर हमे चिड़चिड़ापन महशूस होता है और हम सोचते है की कब हमारा जुकाम ठीक होगा। ऐसे में दो चम्मच शहद (honey) में एक चम्मच निम्बू का रस(lemon juice) मिला कर हर 2 घंटे पर खाएं इससे आपको जुकाम में राहत मिलेगी ।
  6. अगर आप नॉन वेज कहते है तो Chicken soup ले सकते हैं और यह एक कारगर इलाज है जुकाम को ठीक करने के लिए |  इसमें बहुत से पोषक तत्व (nutrients) और vitamins होते है जो जुकाम में आराम पहुचाते है।

Comments

comments