परिस्थितियां कभी बाधा नहीं हो सकती || Motivational Stories in Hindi

26

परिस्थितियां कभी बाधा नहीं हो सकती || Motivational Stories in Hindi

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की परिस्थितियां एक जैसी नहीं होती, कोई अच्छी और सकारात्मक परिस्थितियों में पला बढ़ा होता है तो किसी का खराब और नकारात्मक परिस्थितियों में पालन पोषण हुआ होता है।
लेकिन जीवन को किस दिशा में ले जाना है यह कौन तय करता है? जीवन की परिस्थितियां? या आपकी सकारात्मक सोच ?
आइये इसे एक प्रेरक कहानी के रूप में आपको संजता हों–

दोस्तों, यह कहानी दो सगे भाइयों की है जो एक ही घर में रहते थे। अपने जीवन के 30 साल उन्होंने अपने घर में एक की परिस्थिति में व्यतीत किये।
इनमे से पहला भाई एक सक्सेस्फुल बिज़्नेसमॅन बना। उसका सोसाइटी में बहुत नाम था। प्रत्येक व्यक्ति उसकी तारीफ करता था। उसे कोई भी अवगुण नहीं था और अपने परिवार के साथ बहुत ख़ुशी से जीवन व्यतीत कर रहा था।

जबकि दूसरा भाई की कमाई का कोई स्टेबल सोर्स नहीं था। वह बहुत शराब पीता था जिससे उसकी हेल्त पर बहुत बुरा असर पड़ा था। कोई भी उसे पसंद नहीं करता था। अपने घर में वह अपनी पत्नी बच्चों को बहुत मारता था। कुल मिलाकर वह समाज में एक बदनाम व्यक्ति था।

एक दिन किसी ने दूसरे भाई से पूछ लिया कि आप ऐसे क्यों हैं ? इन सभी आदतों का क्या कारण है?
दूसरे भाई ने उत्तर दिया, “मेरे घर की परिस्थितियां इन सबका कारण हैं। मेरे पिता बहुत शराब पीते थे। शराब पीकर वह मेरी माँ को बहुत मारते थे। कभी कभी तो वह हमें भी बहुत मारते थे।
घर का माहौल बहुत नकारात्मक था। हम  सभी बहुत परेशान रहते थे। सोचो जब ऐसे माहौल में मेरा पालन पोषण हुआ था तो मैं आखिर बन ही क्या सकता था। जो आज मैं इस समय हूँ उसके अतिरिक्त , मैं कुछ और हो भी नहीं सकता था।”

अब प्रश्न पूछने वाला व्यक्ति पहले भाई के पास गया जो सफल बिजनेसमैन था और उससे भी उसने वही प्रश्न किया।
अब पहले भाई ने उत्तर दिया, “आज मैं जो कुछ हूँ अपने परिवार के कारण हूँ। मेरे पिता बहुत शराब पीते थे। कुछ कमाते नहीं थे और सभी घरवालों को बहुत पीटते भी थे। समाज में उनकी कोई भी इज्जत नहीं थी। हम बहुत परेशान थे। तब एक दिन मैंने सोचा कि मैं बिलकुल भी अपने पिता जैसा नहीं बनूंगा। खूब मन लगाकर पढाई करूँगा और एक दिन एक सफल इंसान बनकर ही दिखाऊंगा।
शराब के कारण हमारा जीवन नर्क बन गया था तो मैंने निर्णय लिया कि मैं कभी कोई ऐसी गलत आदत नहीं डालूंगा। लोगों से हमेशा अच्छा व्यवहार करूँगा और समाज में बहुत नाम कमाऊंगा। और इन्हीं सभी निर्णयों के कारण मैं आज ऐसा हूँ।”

दो भाइयो की – Heart Touching Videos | Best Inspirational Videos | Motivational Stories in Hindi

Comments

comments

LEAVE A REPLY