मूलांक 8 और आपका भविष्य

4473

मूलांक 8 और आपका भविष्य

मूलांक 8 का स्वामी ग्रह शनि को माना जाता है इस कारण मूलांक आठ के जातकों पर शनि का प्रभाव देखा जा सकता है. पाश्चात्य मूलांक ज्योतिषियों के मतानुसार भी मूलांक आठ के व्यक्ति शनि के प्रभाव से युक्त होते हैं.  8, 17, 26 तारीखों में जन्मे जातकों का मूलांक 8 होता है.

मूलांक आठ के व्यक्ति शनि के प्रभाव से अपने जीवन में धीरे-धीरे उन्नति प्राप्त करते हैं. व्यवधानों, कठिनाइयों से जूझते हुए सफलता प्राप्त करना इनकी प्रकृति होती है तथा असफलताओं से घबराते नहीं हैं.

मूलांक आठ वाले व्यक्तियों का व्यवहार सहयोग पूर्ण होता है यह मदद करने में तत्पर रहते हैं.मूलांक आठ वालों में मित्रों की सहायता करने की चाह होती है, अपनी यथा शक्ति द्वारा सहयोगियों कि मदद करने का प्रयास करते हैं.

मूलांक आठ की विशेषताएं | Characteristics of Moolank 8

बातचीत करने में कुशल तथा तर्क में अच्छे तर्कशास्त्री होते हैं. मूलांक आठ वाले लगन के सच्चे और धुन के पक्के होते हैं, कार्य की पूर्णता एवं सफलता ही इनका लक्ष्य है. व्यक्तित्व की एक विशेषता यह भी है कि जब किसी के मित्र बनते हैं तो हर प्रकार से उसकी मित्रता का फर्ज निभाते हैं.

धन के मामलों में इन लोगों को चिंता की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती व्यवसाय या नौकरी में इन लोगों को अच्छा धन प्राप्त होता है, यह धन का उचित प्रकार से उपयोग करते है. धन की बर्बादी नहीं करते सोच समझ कर किफायत के साथ काम करते है इस कारण लोग इन्हें कंजूस भी समझ बैठते हैं.

मूलांक आठ वाले दिखावों से दूर रहते हैं यह ओर किसी भी प्रकार का बाहरी आड़ंबर पसंद नहीं करते, इनके व्यवहार से लोग इन्हें कठोर हृदय का समझने लगते हैं परंतु ऐसा नहीं है मन से मूलांक आठ वाले काफी भावुक एवं

दयालु हृदय के होते ह.
इनका स्वभाव एवं व्यवहार सेवा-भाव वाला होता है किसी भी कार्य में श्रम, त्याग या बलिदान करने से पीछे नहीं हटते और इसी कारण अपनी मंज़िल अवश्य पाते हैं. यह सभी की सहायता करने के लिए सदैव तैयार रहते हैं.

शनि के प्रभाव स्वरूप मूलांक 8 के जातक संघर्षशील एवं परिश्रमी होते हैं तथा समस्याओं एवं विघ्नों को पार करते हुये सफलता को प्राप्त करते हैं इन्हें चाहे सफलता देर से मिले लेकिन वो सफलता स्थायी रूप से प्राप्त होती है.

मूलांक आठ में महत्वाकांक्षा का भाव उच्च होता है यह किसी भी उच्च पद की प्राप्ति इत्यादि के लिए सभी कुछ करने को उद्यत रहते हैं.

मूलांक 8 के व्यक्ति चरमपंथी या अतिवादीता के लक्षण भी दिखाई देते हैं यह जो भी कार्य करते हैं उसे अपनी पूर्ण चेतना शक्ति द्वारा करते हैं. यह जिस भी कार्य को करते हैं उसे पूरी ज़िम्मेदारी के साथ निभाने का प्रयास करते हैं और अपनी जिम्मेदारियों से पिछे नहीं हटते.

मूलांक आठ वाले लोग एकांत प्रिय तथा अंतर्मुखी होते हैं. अन्याय बर्दाश्त नहीं करते तथा इनके अंदर त्याग की भावना अधिक होती है.

मूलांक 8 वालों की कमियाँ | Demerits of Moolank 8

मूलांक 8 पर शनि के प्रभाव के कारण ही इस मूलांक वाले को बहुत कठिनाई से जुझना पड़ता है .लोग इन्हें रुखा और कठोर समझते हैं जबकि ऐसा नही है.

मूलांक 8 वाले शंकाकुल या कहें की आशंकित स्वभाव वाले होते हैं. छोटी- छोटी बातों को लेकर निराश हो जाते हैं. अच्छा स्वभाव होने के बावजूद इनमें चालाकी का भाव भी होता है.

मूलांक 8 के व्यक्ति को समझना मुश्किल होता है इनके व्यक्तित्व में गहराई का समावेश होता है. अत:कई बार लोग इन्हें समझने में गलती भी कर जाते हैं.

मूलांक आठ वाले व्यक्ति जब किसी पर क्रोधित हो जाते हैं, तो उन्हें कुछ नहीं सूझता और बदला लेने के लिए के लिए उतावले हो जाते हैं.

मूलांक 8 वालों को चाहिए की एकांत से बचे, क्योंकि एकांत प्रिय होने से इनका मन दुखी और भारी हो सकता है,  और निराश के भाव में जा कर यह कुछ गलत कर सकते हैं.

Comments

comments

LEAVE A REPLY