कैसी भी परीक्षा हो, बड़ी सफलता के लिए कीजिए इन मंत्रों का जाप

1598

कैसी भी परीक्षा हो, बड़ी सफलता के लिए कीजिए इन मंत्रों का जाप

परीक्षाओं से हर कोई डरता है… फिर वह चाहे स्कूल की परीक्षा हो, नौकरी करने के लिए इंटरव्यू की परीक्षा हो या फिर शादी से पहले वर के परिवार से पहली बार मिलने की परीक्षा हो। डर तो लगता ही है…

डर को मात दें

डर को मात दें

लेकिन जो इस डर को मात दे देता है विजेता वही कहलाता है। तमाम शोध में यह पाया गया है कि परीक्षा से पहले होने वाला डर ही या तो उस व्यक्ति को सक्षम होते हुई भी असक्षम कर देता है। या फिर उसमें ऐसा जुनून भर देता है कि वह सफल होकर ही वापस लौटता है।

जीत कैसे हासिल हो?

जीत कैसे हासिल हो?

लेकिन हर किसी को परिस्थिति तो दूसरी वाली ही चाहिए… जीत की परिस्थिति जो उन्हें जीवन में सफल बनाए। लेकिन कुछ लोगों में परीक्षा से पहले इतना भय भर जाता है कि वे कुछ कर ही नहीं पाते। वे चाहकर भी खुद में हिम्मत पैदा नहीं कर पाते और अंत में उनके नसीब में हार ही आती है।

उदाहरण

उदाहरण

उदाहरण के लिए अब स्कूल परीक्षा की ही बात कर लीजिए… दिन-रात एक करके विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी करता है। पूरी मेहनत करता है, शायद ही सब्जेक्ट का कोई ऐसा पाठ या विषय बचा हो जिसकी उसने पढ़ाई ना की हो, फिर भी वह पास नहीं होता। क्यों? उसके डर के कारण…

डर दिलाता है हार

5/12
5

डर दिलाता है हार

सब कुछ जानते हुए भी ‘कहीं फेल ना हो जाएं’ वाला डर उसे हीरो से ज़ीरो बना देता है। वह परीक्षा पूरी कर सकता था, केवल अच्छे ही नहीं वरन् बहुत अच्छे नंबर ला सकता था लेकिन उसके डर ने उसे नर्वस कर दिया और वह परीक्षा ढंग से दे ही नहीं पाया।

 

क्या आपके साथ भी होता है ऐसा?

क्या आपके साथ भी होता है ऐसा?

यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो घबराइए मत… और ना ही अपने इस डर पर शर्मिंदा हों। यह स्वभाविक है… यदि आप अपने इस डर पर एक प्रतिशत भी काबू पा लें तो सफलता दूर नहीं।

डर में लें भगवान का नाम

डर में लें भगवान का नाम

अक्सर डर की स्थिति में लोग अपने इष्ट देव की पूजा करते हैं, उन्हें याद करते हैं और उनसे सहायता मांगते हैं। यदि आप भी डर से बचने के लिए श्रद्धा और उपासना के मार्ग को चुनने में विश्वास रखते हैं तो आगे की स्लाइड्स में जानिए कुछ ऐसे मंत्र जो आपकी मदद करेंगे।

करें मंत्र जाप

करें मंत्र जाप

इन मंत्रो का जाप आप तब करें जब आपको किसी भी चीज़ या बात से डर लगे। परीक्षा कैसी भी हो… है तो डर की ही, इसलिए आगे बताए जा रहे मंत्र आपकी यकीनन मदद करेंगे।

माता सरस्वती

माता सरस्वती

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बुद्धि व ज्ञान की देवी माता सरस्वती है इनकी साधना से परीक्षा, इंटरव्यू आदि में सरलता से सफलता पाई जा सकती है। इसलिए जिन मंत्रों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वे सभी मां सरस्वती के ही मंत्र हैं।

पहला और दूसरा मंत्र

पहला और दूसरा मंत्र

पहला मंत्र है – ‘ॐ ऐं नम:’… इस मंत्र का केवल डर की परिस्थिति में नहीं, वरन् हर समय उच्चारण करने से बुद्धि में वृद्धि होती है। दूसरा मंत्र है – ‘ॐ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:’… इसका भी आप बुद्धि के लिए हर समय उच्चारण कर सकते हैं।

तीसरा मंत्र

तीसरा मंत्र

तीसरा मंत्र है – ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:’… यह मां सरस्वती का सबसे अधिक उच्चारित किया जाने वाला मंत्र है। शास्त्रों में इस मंत्र का काफी महत्व है, इसलिए इसके उच्चारण के लिए खास नियम भी बताए गए हैं। मां सरस्वती के इस मंत्र का उच्चारण करते समय स्फटिक की माला, श्वेत वस्त्र आसन तथा माता सरस्वती के चित्र के आगे पूर्वाभिमुख बैठकर जप करें।

चौथा और पांचवां मंत्र

चौथा और पांचवां मंत्र

चौथा मंत्र है – ‘ॐ ह्रीं वद् वद् वाग्वादिनी स्वाहा ह्रीं’… और अंतिम एवं पांचवां मंत्र है – ‘ॐ ऐं नम: भगवती वद् वद् वाग्देवी स्वाहा’…

Comments

comments

LEAVE A REPLY