सर्वत्र सफलता यश, कीर्ति के उपाय

13646

जीवन में सर्वत्र सफलता , यश, कीर्ति हेतु कुछ खास उपाय / टोटके

हर मनुष्य अपने जीवन को सुखी, संपन्न और श्रेष्ठ बनाना चाहता है। सभी लोग चाहते है कि उन्हें उनके परिवार, समाज, कार्य क्षेत्र सभी जगहों में सफलता मिले लोग उनको सराहे, उन्हें मान सम्मान , यश की प्राप्ति हो। उसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है, संघर्ष करता है , कई बार सफलता मिलती है लेकिन बहुत बार परिस्तिथियाँ अनुकूल नहीं बन पाती है, कई बार कुंडली के ग्रह भी अनुकूल नहीं होते है और लाख प्रयास के बाद भी कोई ना कोई अड़चने लगी ही रहती है ।
ऐसी स्तिथि में हमारे धर्म ग्रंथो में / ऋषि मुनियों ने कई आजमाए हुए उपाय / टोटके / मान्यताएँ बताये है है जिनको चुपचाप श्रद्धा पूर्वक करने से कार्यों में सफलता मिलती है, समस्त विघ्न दूर होते है ।

Diwali Diyeसफलता प्राप्त करने के उपाय-sarvtra safalta prapti ke upayDiwali Diye

Kalash One Image 1. जीवन में मनवांछित सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से अपने माता – पिता और बड़े बुजर्गो का आशीर्वाद लें कर ही अपने दिन की शुरुआत करें और तभी घर से कहीं बाहर जाएँ ,याद रखिये उनका कभी भी किसी भी दशा में दिल न दुखाएं ।

Kalash One Image2 . सुबह उठते ही सर्वप्रथम अपने दोनों हाथों की हथेलियों को जोड़कर गौर से देखें , फिर उसे ३ बार चूम कर अपने चेहरे पर फिराएं , उसके बाद अपने इष्टदेव को मन ही मन में प्रणाम करते हुए अपना दाहिना पावँ जमीन पर रखें , तत्पश्चात अपने माता – पिता के चरण छू कर उनसे आशीर्वाद लें उनका अभिवादन करें तभी कुछ और बोलें ..यह दिन की शुरुआत बहुत ही चमत्कारी मानी जाती है , इससे आप निश्चित ही पूरे दिन उत्साह और प्रसन्नता का अनुभव करेंगे ।

Kalash One Image 3.प्रतिदिन प्रातः काल कुल्ला करके सर्वप्रथम थोडा शहद चख लें , तत्पश्चात नियमित रूप से सुबह नहाने के बाद सूर्य देवता को ताम्बें के बर्तन में गुड़ / चीनी , फूल मिश्रित जल से अर्ध्य दिया करें , इससे जीवन में समस्त बाधाएँ दूर होती है एवं मान सम्मान ,ऐश्वर्य और सफलता की प्राप्ति होती है ।

Kalash One Image 4 . दाहिने हाथ में काला धागा और दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी धारण करें , इससे कार्य आसानी से बनेगें ।

Kalash One Image 5 .हकीक पत्थर को बहुत ही चमत्कारी माना जाता है । यदि आप किसी विशेष कार्य में सफलता चाहते है तो ग्यारह हकीक पत्थर लेकर किसी मंदिर में चदा दें और ईश्वर से प्रार्थना करते हुए कहें की मैं अमुक कार्य ( कार्य बारे में बोले ) में विजय होना चाहता हूँ । इससे निश्चय ही उस कार्य में विजय प्राप्त होती है। यह क्रिया बिलकुल चुपचाप करें ।

Kalash One Image 6.दो बूँद कपूर के तेल को नहाने के पानी में डालकर नहाने से भाग्य तेज होता है, शरीर की सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है , शरीर में ऊर्जा आती है और चिन्ताएँ भी दूर दूर ही रहती है ।

Kalash One Image 7.जीवन में समस्त नौ ग्रहों की शांति एवं शुभ फल प्राप्त करने हेतु एक सूखे नारियल के अंदर घी व चीनी भरकर उसे सुनसान जगह में किसी पेड़ के नीचे चीटियों के बिल के पास गाड़ दें। इस प्रयोग को हर तीन महीने में एक बार बिना किसी को बताये अवश्य ही किया करें । इस उपाय को करने से दुर्भाग्य दूर होता है, सफलता आसानी से प्राप्त होती है , सोचे हुए शुभ कार्य पूर्ण होते है ।

Kalash One Image 8. कार्यों में सफलता और दैवीय शक्तियों के आशीर्वाद के लिए अपने कार्य क्षेत्र की टेबिल के ईशान कोण ( उत्तर पूर्व का कोना ) में अपने आराध्य देव या देवी का अत्यन्त सुन्दर , साफ चित्र लगाएं इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है ।

Kalash One Image 9.किसी भी प्रकार से अनिष्ट से बचने के लिए समय समय पर एक मुट्ठी साबुत मूंग अपने ऊपर से उतारा करके चिड़ियों को खिला दिया करें , इससे संकटो से बचाव होता है , चिंताएं दूर होती है ।

Kalash One Image 10. यदि आप घर से बाहर किसी जरूरी काम से जा रहे है और उसमें सफलता चाहते है तो बाहर निकलते हुए एक चुटकी भर हींग अपने ऊपर से वार कर उत्तर दिशा की ओर फेंक दे, इसके बाद घर वापस न आये, कार्य करने के बाद ही वापस आएं, आपको अपने कार्य में सफलता मिलने की सम्भावना बहुत बड़ जाएगी ।

Comments

comments

LEAVE A REPLY