शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो आज ही लगाएं घर में ये एक पौधा !

1457

व्यक्ति अपनी कुंडली में मौजूद ग्रह दोष को दूर करने के लिए उस ग्रह से संबंधित कई उपाय करता है ताकि उसकी कुंडली में मौजूद ग्रह अशुभ के बजाय शुभ फल देने लगे.

नौ ग्रहों में अगर बात करें शनि ग्रह की तो उन्हें इंसान के कर्मों के हिसाब से फल देनेवाला न्याय का देवता माना गया है और यही वजह है कि लोग शनि के नाम से ही भयभीत हो जाते हैं.

हालांकि कुंडली के ग्रह दोषों को दूर करने में पेड़-पौधों का भी विशेष महत्व बताया गया है. आज हम आपको शनि ग्रह से जुड़े एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ शनि के दोषों को दूर करने में व्यक्ति की मदद करता है बल्कि इससे व्यक्ति पर शनि की विशेष कृपा भी होती है.

शमी के पौधे से मिलती है शनिदेव की कृपा

वैसे तो लोग शनि की पीड़ा से मुक्ति पाने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं लेकिन शमी के पौधे की बात की कुछ खास है. शमी के पौधे को शनि का पौधा भी कहा जाता है.

इस पौधे को घर में लगाकर व्यक्ति शनि की साढ़े साती और इसके बुरे प्रभावों को दूर कर उनकी कृपा प्राप्त कर सकता है. इतना ही नहीं इस पौधे के घर में होने पर शनि देव के साथ-साथ सभी देवी-देवताओं की कृपा घर-परिवार को मिलती है और देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

शमी का पौधा लगाने से होते हैं ये 5 फायदे

1- मान्यता है कि शमी के पौधे को घर के मेन गेट पर दोनों तरफ लगाने से घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है और घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती है.

2- शनि की साढ़े साती हो या फिर शनि ग्रह से जुड़ी कोई और पीड़ा, इसे दूर करने के लिए शमी के पौधे के सामने नियमित रुप से सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. अगर आप मिट्टी के दिये का प्रयोग करते हैं तो शनिदेव इससे अधिक प्रसन्न होते हैं.

3- कहा जाता है कि हर रोज सूर्यदेव की तरफ मुख करके शमी के पौधे में पानी डालने से शनि का प्रकोप कम होता है और व्यक्ति के जीवन की सभी बाधाएं और बुरा समय दूर होने लगता है.

4- शमी का पौधा सिर्फ शनिदेव को ही प्रसन्न नहीं करता बल्कि इस पौधे से गणेशजी भी प्रसन्न होते हैं. यही वजह है कि गणेश जी की पूजा में हरी दूर्वा के अलावा शमी की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जाता है.

5- पौराणिक मान्यताओं के अनुसार किसी शुभ या फिर जरूरी काम के लिए घर से निकलते वक्त शमी के पौधे के प्रणाम करके निकलना चाहिए. ऐसा करने से काम में आनेवाली हर बाधा दूर होती है और उस काम में सफलता मिलती है.

बहराहल, शमी के पौधे को लेकर यह भी कहा जाता है कि यह पौधा जिस घर में होता है उस घर-परिवार के सदस्यों पर आनेवाले संकटों का संकेत यह पौधा पहले दी दे देता है. इसलिए अगर आप भी शनिदेव की कृपा पाना चाहते हैं तो फिर अपने घर में शमी का पौधा जरूर लगाएं.

Comments

comments

LEAVE A REPLY