उम्र के हिसाब से इतने घंटे की नींद है जरूरी, जानिए अपनी उम्र की जरूरत

808

उम्र के हिसाब से इतने घंटे की नींद है जरूरी, जानिए अपनी उम्र की जरूरत

क्या आपको पता है कि आपकी उम्र के अनुसार आपको कितनी नींद लेनी चाहिए, अगर नहीं तो आपको बता दें कि हर उम्र के व्यक्ति के सोने का समय अलग होता है. पर्याप्त नींद लेना  हमारे जीवन की दैनिक क्रिया है. तो आइए आपको बताते हैं कि आपको अपनी उम्र के अनुसार कितनी नींद लेनी चाहिए-

नवजात शिशु और बच्चे

नवजात शिशु वो होते हैं जिनकी उम्र शून्य से तीन महीने के बीच होती है. नेशनल स्लीप फाउंडेशन की मानें तो इस उम्र के शिशुओं को 14 से 17 घंटे की नींद आवश्यक होती है और इसके अलावा 4 से 11 महीने के बच्चों को 12 से 15 घंटे की नींद की जरूरत होती है.

स्कूल शुरू करने वाले बच्चे

नर्सरी, के.जी में पढ़ने वाले बच्चों को दिन में करीबन 9 से 11 घंटे की नींद चाहिए होती है.

किशोर अवस्था वालों के लिए

फ़ोन, कम्पयूटर से भरी आज की दुनिया में यंग जेनरेशन वाले बच्चे शायद पूरी नींद नहीं ले पाते होंगे लेकिन आपको बता दें कि 14 से 17 वर्ष के बच्चों को 8 से 10 घंटों तक की नींद की आवश्यकता होती है.

युवा और प्रौढ़ के लिए

युवा और प्रौढ़ वो लोग होते हैं जो 18 से 64 साल की उम्र के बीच में आते हैं. युवा कॉलेज, नौकरी और दोस्तों में व्यस्त रहते हैं. वहीं दूसरी ओर प्रौढ लोग घर-गृहस्थी व परिवारजनों में बिज़ी होते हैं. जिसके कारण इस उम्र के व्यक्ति सही से नींद नहीं ले पाते हैं. वैसे विशेषज्ञों की मानें तो इस उम्र में लोगों को कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

वृद्धावस्था

65 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों को अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए 7-8 घंटे सोना चाहिए.

तो दोस्तों अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट व शेयर जरूर करें.

Comments

comments

LEAVE A REPLY