सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करना चाहिए.

7602

सुबह उठ कर सबसे पहले यह काम करना चाहिए.

हम लोग सुबह उठकर हमेशा यही सोचते है कि ऐसा क्या देखें कि हमारा दिन अच्छा जाए। इसके लिए कई तरह के धर्म-कर्म करते है। हम मानते है सुबह किसी ऐसे का चेहरा न देखें जो हमारें लिए अशुभ न हो जिसके लिए हम कोशिश करते है कि आंख खुलते ही कोई अच्छी चीज दिखें ताकि हमारा पूरा दिन अच्छा जाए। इस बारें में शास्त्रों में भी बताया गया है कि सुबह कौन सा काम करनें से आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा।

आप चाहते है कि आपका दिन शुभ हो। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहे –सके लिए न जानें क्या-क्या प्रयत्न करते है। हम मानते है कि सुबह उठते ही अगर अपने हाथ की हथेलियों को देखा जाए तो दिन शुभ जाएगा, क्योंकि हमारें हाथ की लकीरों में हमारी किस्मत होती है। दरअसल हमारे शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि हाथों में सृष्टि के रचानाकार ब्रह्मा, धन की देवी लक्ष्मी और सुख एवं समृद्धि की देवी सरस्वती, तीनों का वास होता है। इसलिए सुबह-सुबह इन्हें देखना शुभ माना जाता है।

सुबह हथेलियों को ही क्यो देखें

सुबह हथेलियों का दर्शन करने के पीछे यही संदेश है कि हम परमात्मा से अपने कर्मों में पवित्रता और शक्ति की कामना करते हैं। संसार का सारा वैभव, शिक्षा, पराक्रम हमें हाथों के जरिए ही मिलता है। इसीलिए दिन की शुरुआत हमारी अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा बीतता है। इसके लिए जरुरी है कि सुबह उठकर ऐसे काम करें जो आपको उत्साहित और ऊर्जावान बनाए रखे। न कि ऐसी गलती कर बैठें कि पूरा दिन तनाव और परेशानी में बीते।

सुबह-सुबह हथेली देखते हुए करे इस मंत्र का जाप

सुबह-सुबह हथेली देखते हुए आप इस विशेष मन्त्र का ध्यान भी करे तो यह आपके लिए आधिक लाभकारी होगा।इसलिए आप अपनी हथेली देखते हुए ब्रह्माजी, मां लक्ष्मी जी या फिर सरस्वती जी के भी किसी भी मंत्र का जाप कर सकते हैं। या फिर आप इस मंत्र का जाप कर सकते है।

ऊं कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्येा सरस्वदवती।।

करमूले च गोविंद: प्रभाते कुरुदर्शनम्।।

इस मंत्र के जाप करनें से भी आपका दिन अच्छा जाएगा।

सुबह उठते ही सबसे पहलें किसे छूना चाहिए

इस बारें में भी शास्त्रों में कहा गया है कि अपने हैर जमीन में सीछे नही रखना चाहिए क्योंकि धरती को हम माता मानते है और सीधें उनपर पैर रखना उनका निरादर करना है इसलिए जमीन में पैर रखनें से पहले जमीन को हाथों से छुए और माथें में लगाए। इसके बाद जमीन में पैर रखें। ऐसा करने से तन मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अपने कार्य में आप बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं।

Comments

comments

LEAVE A REPLY