समय की कीमत को पहचानें || Time Management Tips in Hindi

94
मान लीजिये कोई बैंक रोज सुबह आपके account में Rs. 86,400 डालती है। यह amount बैंक से दी जानी वाली maximum amount है। दिन के अंत में बैंक आपके account में बचे सारे पैसे वापिस निकालती है और आपके पास कुछ बाकि नहीं रहता। tabh अब आप क्या करोगे?
जाहिर है ऐसी situation में आप आपको दिए गए पैसो का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे। और आपके बैंक account से सारे पैसे निकाल लोगे। हम में से हर किसी के पास ऐसी एक बैंक है। जिसका नाम है! “समय”
हर सुबह वह आपको 86,400 Seconds देता है। हर रात उन सभी Seconds को वापिस ले लेता है जिसको आपने किसी अच्छे काम के लिए Use नहीं किया। उस समय आपके पास कोई Balance (समय) नहीं होता। और समय आपको Overdraft की भी सुविधा नहीं देता।
हर सुबह वो आपके लिए नया Account खोलता है। और हर रात को बचा हुआ समय नष्ट कर देता है। अगर आप उस समय का उपयोग करने में असफल हुए तो उसमे आप ही का नुकसान है।
इसमें आप पीछे भी नहीं जा सकते और आप कल के लिए, आज extra समय की मांग भी नहीं कर सकते। आपको हमेशा आज ही के Deposit पर वर्तमान में ही रहना होगा।
समय एक ऐसी अनमोल चीज़े है जिसका एहसास वह खोने के बाद ही होता है। समय भूतकाल और भविष्यकाल में बिलकुल व्यर्थ है। समय का मूल्य इस पल में है। इसीलिए इस पल में रह के जीने में ही समझदारी है। हमें अपने समय का सदुपयोग कर के अच्छी सेहत, ख़ुशी, और सफलता प्राप्त करनी चाहिये।
घडी हमेशा चलती रहती रहेगी। इसलिए इस समय जो आपके पास है उसमे ज्यादा से ज्यादा प्राप्त करने की कोशिश करे।

Heart Touching Emotional Videos ( Time Management Tips in Hindi ) Best Short Inspirational Stories

Comments

comments

LEAVE A REPLY