जानिए नाख़ून बढ़ने का तरीका

1397

Tips on How to Grow Nails – जानिए नाख़ून बढ़ने का तरीका

नाखूनों की देखभाल, सुंदरता और अच्छी ग्रोथ (Natural Nails Growth) से हमारे हाथों की सुन्दरता बढ़ती है हमें हाइजीन और हेल्थी रहने में काफी मदद करती है.

सुंदर हाथों के लिये हमारे नाखून भी स्वस्थ और सुन्दर होने चाहिए हैं. इसलिए हर स्त्री चाहती है कि उसके नाखून मजबूत, चमकीले और सुन्दर हों. नाखूनों के सही विकास के लिये पौष्टिक आहार के अलावा बहुत ज़रूरी है कि हम हमारे नाखूनों को Moisturized और Trimmed रखें.


नाखूनों की सही देखभाल एवं अच्छी ग्रोथ के लिये (Natural Nails Growth) हम कुछ साधारण चीज़ों जैसे ओलिव आयल, स्वीट आलमंड आयल, नींबू और लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ओलिव आयल और स्वीट आलमंड आयल हमारे नाखूनों को पोषण देते हैं और Moisturize रखते हैं. नींबू नाखूनों का पीलापन दूर कर उन्हें चमक प्रदान करता है. लहसुन में निहित Selenium हमारे नाखूनों को मजबूती प्रदान करते हुए चमकाता भी है.

आपके लिए कुछ सरल और इफेक्टिव टिप्स जो आपके नाखूनों के अच्छे विकास, मजबूती और चमकीला बनाने रखने के लिए मददगार साबित हो सकतें हैं !

नाखून बढाने एवं नाखूनों की देखभाल के टिप्स Tips How To Get Beautiful Nails Naturally

  • नाखून को अपनी पसंद से शेप दें, नाखून की शेपिंग करते रहने से नाखून जल्दी नहीं टूटते.
  • लहसुन से नाखून मजबूत व चमकीले होते हैं. एक लहसुन की कली को बीच से काटकर नाखून पर रब करें. ऐसा 4-5 मिनट तक करना चाहिए.
  • एक प्याले में 3 चम्मच ओलिव ऑइल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे गुनगुना कर लें.
    अब गुनगुने तेल में अपनी उँगलियों को 5 मिनट तक डुबोकर रखें.
  • ऐसा करने से नाखून की ग्रोथ तो तेजी से होती ही है साथ ही साथ नाखून का पीलापन दूर होकर नाखून शाइन करते हैं.
  • नाखून बढाने एवं नाखूनों की देखभाल के टिप्स (NATURAL NAILS GROWTH AND NAIL CARE TIPS) – 4
  • रात को सोने से पहले आलमंड ऑइल या ओलिव ऑइल से क्यूटीकल और नाखून पर  5 मिनट तक मसाज करें.
    हर रोज इस तरह मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे हमारे नाखून मजबूत होते हैं और नाखून की ग्रोथ तेजी से होती है.

नाखूनों की सुंदरता बढाने के घरेलू टिप्स | How to Grow Nails Naturally

 

टूथपेस्ट का उपयोग यदि नाख़ून दाग लगकर पीले रंग के हो गए हो तो टूथपेस्ट एक अद्भुत उपाय का काम करता हैं. टूथपेस्ट सतह के दाग को दूर करने में मदद करता हैं तथा नाखून को मजबूत बनाता हैं.

नारियल तेल और ऑलिव आयल का प्रयोग अनेक लोगो के नाखून टूट कर गिरने लगते हैं. ऐसे लोगो नाखूनों की मसाज नारियल तेल या ऑलिव आयल से करनी चाहिए. नारियल तेल को गुनगुना करके उस तेल से अपने हाथों के नाखूनों की 10 मिनट तक मसाज करने से नाखून का टूटना कम होता हैं साथ ही नाखून खूबसूरत होने लगते हैं.

दूध का प्रयोग दूध सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी मजबूती प्रदान करता है. दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर मिला ले. अब इस मिश्रण को नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें एेसा करने से आपके नाखून मजबूत होने लगेंगे साथ ही बढ़ने भी शुरु हो जाते है.

सरसों के तेल का प्रयोग बहुत लोग होते हैं जिनके नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं और बढ़ते नहीं हैं, ऐसे नाखूनों को रात को सोने से पहले कुछ देर तक सरसों के तेल में डुबो कर रखें. यह प्रक्रिया कुछ दिन के लगातार करने से नाखूनों का टूटना बंद होगा साथ ही बढ़ने भी लगेंगे.

काटने का ढंग नाखूनों को काटने के लिए हमेशा नेलकटर का प्रयोग करें. ब्लेड या कैंची से नाखून नहीं काटने चाहिए. इससे आकार बिगड़ जाता है. नाखूनों को कभी दांत से नहीं काटना और चबाना चाहिए. ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. साथ ही नाखूनों की चमक खराब होती है और नाखून बढते नहीं हैं.

संतरे का रस  – ताजे संतरे के रस में अपने nails को लगभग 8 से 10 minute तक रखने के बाद उसे पानी से धो लें उसके बाद अपने nails पर moisturizer लगा लें । कुछ week तक regular ऐसा करने से आपके nails खुबसूरत, strong और लम्बे लम्बे हो जायेंगे ।

 

नाखुनो की कैसे देखभाल करे / Tips to Take care of Nails

  • नाखून बाईटिंग न करें.
  • हर रोज नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये नाखून को कमजोर बना देते हैं.

Comments

comments