वज़न घटाने के घरेलू उपाय- Vajan Ghatane Ke Upay

809

वज़न घटाने के घरेलू उपाय- Vajan Ghatane Ke Upay

अपने बढ़ते वजन पर ब्रेक लगाने के लिए आप क्या-क्या करते हैं? जिम में घंटों कसरत करते हैं, तरह-तरह के वेट लॉस पैकेज लेते हैं या फिर डाइटिंग के चक्कर में अपनी भूख मारते रहते हैं?

वज़न कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं जाते है कोई जिम जाता है, तो कोई डाइटिंग करना शुरू कर देता हैं, तो कुछ लोग उपवास रखना शुरू कर देते हैं। लेकिन यदि आप सही मायने में अपना वज़न कम करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए कुछ कारगार नुस्खें अपनाने की जरूरत है। कुछ घरेलू नुस्खें भी है जिनको अपनाकर आप अपना वज़न कम कर सकते है। आइये ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे हम आपको बताये-

Garam Pani Sahad
रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। इससे शरीर में शुगर का लेवल मेनटेन रहता है और त्वचा भी दमकती है।
Neebu Pani

वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन भी एक कारगर उपाय है। सर्दियों में जिन्हें ठंड या साइनस की समस्या है वे पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं।

Gobhi

गोभी की सब्जी़ या उसके सूप को अपने भोजन में शामिल कर लें, इससे वज़न कम होता है क्योेकि इस सब्जी़ में कैलोरी बिलकुल नहीं होती।

Dahi Tamatar Image

एक कप टमाटर के जूस में एक कप दही (फैट फ्री), आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक, काली मिर्च व स्वादानुसार नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें। रोज एक ग्लास इस शेक को पीने से आपका वजन तेजी से गिरेगा।

Salad

टमाटर और पुदीने की पत्ती युक्त सलाद खाने से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है।

Sada-Pani

शरीर को अपने कार्य को ठीक प्रकार से करने के लिए खूब पानी की जरूरत होती है। इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और पानी पीने से मोटापे पर भी नियंत्रण रखता है।

Green tea

युनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।

Garam pani

हर बार खाना खाने के बाद गरम पानी पीयें। इससे पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है और शरीर मै मौजूद अतिरिक्त वज़न कम होता है।

Karaunde
करौंदे का जूस भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है।
Aloveera
एलोवेरा के पत्तों के सेवन से वज़न नियंत्रित होता है। इसलिए एलोवेरा का सेवन रोज़ करना चाहिए।
Shakahari

शाकाहार अपनाने से आपकी लाइफ स्टाइल में कई बदलाव आएंगे, लेकिन वे कारगार और प्रभावी होंगे। अध्ययन बताते हैं कि ज्याादा मांसाहार के सेवन का असर भी मोटापे पर पड़ता है।

Apple Image

सेब में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा के स्तर को नियंत्रित करता है। दिन में दो बार सेब का सेवन करने वाले लोग अपना 16 प्रतिशत कोलेस्ट्रोल कम कर सकते हैं जो वजन घटाने में सहायक होता है।

Drink Water

दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।

Mix Fruit

फलों के रस में यदि ऊपर से चीनी न मिलाई गई हो, तो वजन घटाने का यह बेहद कारगर उपाय होता है। सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं।

Morning Walk

पैदल चलने से शरीर की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाती है। कड़ी कसरत के 90 फीसदी फायदे मिल जाते हैं। अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं, और भारी-भरकम वजन उठाना आपको पसंद नहीं, तो आप पैदल चलकर भी कसरत के फायदे पा सकते हैं। एक मील यानी करीब 1.6 किलोमीटर पैदल चलने से 100 कैलोरी तक बर्न होती हैं। हफ्ते में अगर तीन दिन दो-दो मील की वॉक करें तो हर तीसरे हफ्ते आधा किलो वजन कम हो सकता है।

 

रखें सावधानियाँ नहीं बढ़ेगा आप का वजन

* अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो टीवी देखने तथा इंटरनेट सर्च करने के लिए लगातार बैठे ना रहे । खूब पैदल चलने की आदत डालें । लिफ्ट की जगह यथासंभव सीढ़ियों का ही प्रयोग करें।

* अनावश्यक कुछ भी खाने या बार बार खाने से बचे । समय से और जब भूख लगे तभी खाना खाएं। खाने के बीच में पानी न पियें, खाना खूब चबा चबा कर और अपनी भूख से कुछ कम ही खाएं ।

* रात को सदैव हलका खाना ही खाएँ, जिसमें सूप, बिना घी लगी रोटी और कम तेल वाली सब्जियाँ शामिल हों। रात का खाना सोने से 2 घंटे पूर्व ही खा लें और खाने के तुरंत बाद ही सोने ना जाएँ वरन कम से कम 100 अवश्य चलें और उसके बाद ही सोने जाएँ ।

* भोजन से पहले सलाद और सूप लेने की आदत अवश्य ही डालें इससे आपका पेट भी कुछ हद तक भर जायेगा और अतिरिक्त चर्बी भी नहीं जमा होगी ।

* अगर आप स्लिम रहना चाहते है तो खूब फल और सलाद खाएं लेकिन केलो से परहेज ही रखें । यदि आप केले खाने के शौक़ीन है दिन में 3 – 4 केले खाते है  या  दूध-दही के साथ केला अथवा केले का शेक पीते है तो वजन बहुत ही तेजी सस बढ़ता है ।

* गर्म दूध में शहद पीने से भी तेजी से वजन बढ़ता है ।

* मेवे वाले दूध जैसे किशमिश, बादाम, खजूर और अंजीर वाला गर्म दूध पीने से भी वजन बढ़ता है ।

* ड्राईफूट खाएं लेकिन किशमिश का कम ही सेवन करें । नित्य 25 – 30 ग्राम किशमिश खाने से एक महीने में वजन अवश्य ही बढ़ जायेगा ।

* अधिक मात्रा में मीठे पदार्थ, चावल, मक्खन, शहद, मेवे, खाने से भी वजन बढ़ता है।

* कोल्ड्ड्रिंक का भी ज्यादा सेवन मोटापे को दावत देना है।

Comments

comments