वजन कम करने का सबसे पापुलर तरीका

771

यह है जापानियों का वजन कम करने का सबसे पापुलर तरीका, तेजी से घटता है वजन

Banana For Weight Loss, Asa Diet – Popular Japanese Method for Quick Reduce Weight, Kela is tarah karta hai wazan (motapa) kam :- जापानी लोग वजन घटाने के लिए सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी और केले से करते हैं। इस डाइट को जापान में असा (Asa) डाइट के नाम से भी जाना जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे वजन तेजी से कम होता है और यह साइंटिफिक प्रूव्ड तरीका है।

 

इस कारण से वजन होता है कम
एक्सपर्ट्स के मुताबिक गुनगुना पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने का मतलब है फैट बर्न करने की पॉवर बढ़ना जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। केले खाने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है और पेट भरा महसूस होता है। इससे शरीर को कुछ और खाने की इच्छा कम होती है। जब व्यक्ति कम खाएगा तो उससे वजन कंट्रोल में रहेगा।

कैसे यूज करना है यह तरीका? (How to use Banana For Weight Loss)
सुबह उठते साथ ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना है। उसके आधे घंटे बाद दो केले खाने हैं (केले की संख्या वन प्लस या माइनस कर सकते हैं।) इस डाइट को जापान में असा (Asa) डाइट के नाम से भी जाना जाता है। यह तरीका हितोशी और सुमिको नाम के दो जापानियों ने ईजाद किया था। आज वजन कम करने के लिए जापान में यह सबसे पापुलर तरीका है।

आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह गुनगुने पानी पीने के कुछ देर बाद केला खाने से आपको वजन घटाने के साथ-साथ अन्य फायदे भी मिलते है ।

आइए जानते है अन्य फायदे  (Other Health Benefits of Banana with Hot Water)-

पेट की प्रॉब्लम – गर्म पानी पीने के बाद केला खाएंगे, तो पेट अच्छी तरह साफ़ होगा और डाइजेशन सुधरेगा। इससे कब्ज़, एसिडिटी और गैस की प्रॉब्लम होगी।

हेल्दी स्किन – गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकालेंगे। केले से विटामिन B6 और C भरपूर मिलेंगे। यह कॉम्बिनेशन स्किन का ग्लो बढ़ाने में मदद करेगा।

किडनी – गर्म पानी पीने से बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे। केले से पर्याप्त पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन B6 और C जैसे न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे। इससे किडनी डिज़ीज़ का खतरा टलेगा।

खून की कमी – गर्म पानी से बॉडी वेस्ट बाहर निकालने में मदद मिलेगी और ब्लड प्यूरीफाई होगा। केले में मौजूद डायटरी फाइबर्स ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाएंगे। इससे एनीमिया की प्रॉब्लम दूर होगी।

हेल्दी हार्ट – रेग्युलर गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा। इससे हार्ट हेल्दी रहेगा और हार्ट डिज़ीज़ का खतरा टलेगा।

ब्लड प्रेशर – गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बॉडी में सोडियम लेवल बैलेन्स होगा। इससे BP कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

इम्यूनिटी – गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ेगी। इससे इंफेक्शन का खतरा टलेगा और बीमारियों से बचाव होगा।

हेल्दी हेयर-  गर्म पानी और केले का कॉम्बिनेशन लेने से बालों की जड़े मजबूत होंगी। इससे बाल घने और लंबे बनाने में मदद मिलेगी।

Comments

comments